Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में गांधी सेतु के पास नहीं, अब दीघा में बनेगा चार लेन का नया पुल

बिहार के पटना में गांधी सेतु के समानांतर बनने वाला फोरलेन पुल अब दीघा में बनेगा। यह पुल केंद्र सरकार को बनाना है। बिहार सरकार इसका प्रस्ताव तैयार कर रही है।

By Ravi RanjanEdited By: Updated: Fri, 16 Jun 2017 11:08 PM (IST)
Hero Image
बिहार में गांधी सेतु के पास नहीं, अब दीघा में बनेगा चार लेन का नया पुल

पटना [भुवनेश्वर वात्स्यायन]। गंगा पर गांधी सेतु के समानांतर केंद्र सरकार की ओर से प्रस्तावित चार लेन के पुल का स्थान बदलेगा। अब यह पुल दीघा में बनेगा। दीघा-सोनपुर पुल के पश्चिमी हिस्से में चार लेन का पुल बनाने का प्रस्ताव बिहार सरकार तैयार कर रही है। मुख्यमंत्री के समक्ष इसका प्रेजेंटेशन होना है। उसके बाद यह प्रस्ताव आगे बढ़ेगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के स्तर पर इस बाबत आरंभिक बात भी हुई है। मंत्रालय ने सैद्धांतिक रूप से इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई है।

जगह बदलने की वजह

पथ निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों का कहना है कि जब गांधी सेतु का पुनर्निर्माण होना ही है तो उसके समानांतर छह लेन पुल की कोई जरूरत नहीं है। गांधी सेतु के समानांतर कच्ची-दरगाह-बिदुुपुर छह लेन पुल का निर्माण राज्य सरकार अपनी निधि और एडीबी से ऋण लेकर करा रही। एक जगह दो पुल होंगे। तीसरा पुल बन गया तो गंगा के उत्तरी छोर पर एक जगह गाडिय़ों की भरमार हो जाएगी, जिससे दिक्कत होगी। 

दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर बनाने का तर्क

दीघा-सोनपुर पुल दो लेन का है। आने वाले समय में जब इस पर ट्रैफिक लोड बढ़ेगा तो परेशानी होगी। इस पुल के समानांतर पश्चिम में अगर फोर लेन पुल का निर्माण होता है तो उसे एप्रोच रोड की समस्या नहीं होगी। दक्षिणी हिस्से में एलिवेटेड रोड, बांकीपुर-दानापुर रोड और नहर के समानांतर बन रहा रोड मिलेगा। इसी तरह उत्तरी छोर में हाजीपुर-छपरा फोर लेन की संपर्कता मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: मगध विश्वविद्यालय के छात्रों को बड़ी राहत, सप्ताह भर में दूर होगी रिजल्ट की गड़बड़ी

गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर तोडऩे को अनुमति

गांधी सेतु के जर्जर सुपर स्ट्रक्चर तोड़े जाने को गुरुवार को अनुमति मिल गयी है। निर्माण कंपनी को फिलहाल हाजीपुर से पटना आने वाले लेन के पाया नंबर एक से 12 के बीच बंद लेन का सुपर स्ट्रक्चर तोडऩा है।

यह भी पढ़ें: लालू का प्रधानमंत्री पर तंज, आडवाणी को मोदी नहीं बनाएंगे राष्ट्रपति