Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: KK Pathak के निर्देश पर एक्शन में शिक्षा विभाग, स्कूल से गायब रहनेवाले 3.32 लाख बच्चों के काट दिए नाम

बिहार के सरकारी स्कूलों में 3 दिन से अधिक गायब रहने वाले 3 लाख 32 हजार बच्चों के नाम काट दिए गए हैं। ऐसे बच्चों को स्कूलों में नाम जुड़वाने के लिए दोबारा आवेदन देना होगा। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों (बीएड डीएलएड एमएड) में नामांकित प्रशिक्षुओं की 100 प्रतिशत उपस्थिति को अनिवार्य कर दिया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 26 Sep 2023 10:11 PM (IST)
Hero Image
स्कूल से गायब 3.32 लाख बच्चों का नामांकन रद्द।

राज्य ब्यूरो, पटना: अपर मुख्य सचिव के के पाठक के सख्त निर्देश के बाद बिहार के शिक्षा विभाग ने स्कूली छात्रों पर बड़ी कार्रवाई की है। सरकारी विद्यालयों में तीन दिन से अधिक अनुपस्थित रहे 3 लाख 32 हजार विद्यार्थियों के नाम काट दिए गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों को विद्यालयों में नाम जुड़वाने के लिए दोबारा आवेदन देना होगा। साथ ही उनके अभिभावकों को शपथ पत्र के साथ यह लिखकर देना होगा कि उनके बच्चे नियमित रूप से विद्यालय आएंगे। तभी उनके बच्चे का दोबारा नामांकन हो जाएगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक सर्वाधिक 46 हजार से अधिक नाम कक्षा चार के विद्यार्थियों के काटे गए हैं। कक्षा पांच के 44 हजार से अधिक, कक्षा तीन के 40 हजार से अधिक, कक्षा छह के 39 हजार से अधिक, कक्षा सात के 38 हजार से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं।

कक्षा दो के 31 हजार और कक्षा एक के 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे गए हैं। ये वे बच्चे हैं, जो लगातार तीन दिन से अधिक समय से विद्यालयों में अनुपस्थित रहे हैं।

सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षुओं की 100% उपस्थिति अनिवार्य

राज्य ब्यूरो, पटना: शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों (बीएड, डीएलएड, एमएड) में नामांकित प्रशिक्षुओं की 100 प्रतिशत उपस्थिति को अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग के शोध एवं प्रशिक्षण के निदेशक सज्जन आर. की ओर से मंगलवार को संबंधित प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है।

पहले क्या था हाजिरी का नियम

निर्देश में कहा गया है कि अनुपस्थित प्रशिक्षुओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। निदेशक ने अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा है कि पूर्व में पाठ्यक्रम सत्र के अंत तक न्यूनतम 85 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई थी, जिसके बिना परीक्षा फार्म भरने की अनुमति प्रशिक्षुओं को नहीं थी। हालांकि, अब सभी संस्थानों में 100 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई है।

बायोमीट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी

इन प्रशिक्षुओं की हाजिरी बायोमीट्रिक मशीन से बनेगी, जो निदेशालय से भी जुड़ी रहेगी। हर दिन दोपहर दो बजे तक संस्थानों द्वारा निदेशालय में उपस्थिति की रिपोर्ट भेज दी जाएगी। साथ-ही-साथ संस्थान के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी भी उसी बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी बनाएंगे।

यह भी पढ़ें: Bihar News: BPSC ने घोषित की इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के आवेदन की डेट, जानें एग्जाम जुड़ी हर एक डीटेल

Government Job बिहार में रोजगार की बहार, एक हफ्ते में निकली 1 लाख से ज्यादा वैकेंसी; बिंदुवार पढ़ें पूरी डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें