Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में अदाणी समूह की 2300 करोड़ की परियोजना, 3000 युवाओं को मिलेगा रोजगार; जानें डिटेल

बिहार के पटना में अदाणी समूह बड़े निवेश की तैयारी में है। इसके लिए अदाणी समूह ने विभागीय प्रक्रियाओं को पूरा करने की पहल तेज कर दी है। समूह ने उद्योग विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जमीन की राशि भी बियाडा में जमा करा दी है। कहा जा रहा है कि इससे क्षेत्र के करीब 3000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

By Ashok KumarEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 11 Sep 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
बिहार में अदाणी समूह करेगा 2300 करोड़ का निवेश। (प्रतिकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार में अदाणी समूह बड़े स्तर पर निवेश की घोषणा की थी। जिले में अपनी सीमेंट फैक्ट्री के लिए अदाणी समूह ने बियाडा के पास उद्योग विभाग द्वारा उपल्बध कराई गई जमीन की राशि जमा करा दी है। अदाणी समूह दो जगहों पर सीमेंट फैक्ट्री लगा रहा है, जहां 2300 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

कुछ माह पहले अदाणी के दोनों सीमेंट फैक्ट्रियों के प्रस्ताव को उद्योग विभाग ने अपने मंजूरी प्रदान की थी। पहली फैक्ट्री नवादा के समीप स्थित वारिसलीगंज में और दूसरी फैक्ट्री मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में लगनी है।

तीन हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

उद्योग विभाग के अनुसार दोनों जगह सीमेंट फैक्ट्री की स्थापना के लिए अदाणी समूह ने अपने काम को तेजी से आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। सीमेंट फैक्ट्री के लिए पर्यावरण क्लियरेंस और सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट जरूरी होता है। इसके बगैर सीमेंट फैक्ट्री को शुरू नहीं किया जा सकता।

इन दोनों प्रक्रियाओं के लिए अदाणी समूह ने पहल तेज कर दी है। इन दोनों जगह लगने वाली सीमेंट फैक्ट्री से तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। स्थानीय स्तर पर अकुशल श्रमिकों के लिए बड़े स्तर पर अवसर भी उपलब्ध होंगे।

चीनी मिल की दोनो जमीनें

अदाणी समूह को अपने निवेश के लिए नवादा में 70 तथा मोतीपुर में 25 एकड़ जमीन मिली है। नवादा में अदाणी समूह 1400 करोड़ रुपये निवेश कर रहा है। अदाणी समूह को नवादा के वारिसलीगंज में जमीन उपलब्ध कराई गई है। यह जमीन चीनी मिल की थी, जो 1993 के पेराई सत्र में तत्कालीन बिहार सरकारकी भेंट चढ़ गई थी।

वहीं, मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में सीमेंट फैक्ट्री के लिए अदाणी समूह को उद्योग विभाग ने 25 एकड़ जमीन उपलब्ध कराया है। यह जमीन भी चीनी मिल की जमीन थी। यहां अदाणी समूह 900 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

दोनों जगह की सीमेंट फैक्ट्री होगी ग्राइंडिंग यूनिट

उद्योग विभाग के अनुसार दोनों जगहों पर लगने वाली अदाणी समूह की फैक्ट्री ग्राइंडिंग यूनिट होगी। यहां अंबुजा सीमेंट के ब्रांड से सीमेंट का निर्माण किया जाएगा। यह सीमेंट ब्रांड अब अदाणी समूह का है। वारिसलीगंज में लग रही यूनिट से झारखंड को भी आपूर्ति की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नीतीश कुमार को लिया साथ, अमेरिकी राष्ट्रपति से कराई मुलाकात; क्या समझा जाए?

गौरतलब है कि अडानी समूह की सीमेंट फैक्ट्री शीघ्र लगने की सूचना सामने आने के बाद से क्षेत्र के बेरोजगारों में रोजगार की नई उम्मीद देखने को मिल रही है।