Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KC Tyagi: JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से केसी त्यागी ने क्यों दिया इस्तीफा? खुद बताई असली बात

Bihar Politics जदयू के कद्दावर नेता केसी त्यागी ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है। जदयू ने कहा कि त्यागी ने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। अब इसको लेकर त्यागी ने खुद सब कुछ साफ कर दिया है। इस्तीफे पर त्यागी का आधिकारिक बयान आया है। उन्होंने कहा कि वह आगे जदयू के सलाहकार बने रहेंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
जदयू के दिग्गज नेता केसी त्यागी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा के बाद केसी त्यागी ने रविवार को कहा कि वह नीतीश कुमार का साथ नहीं छोड़ेंगे। नीतीश समाजवादी हैं।

त्यागी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि वह जदयू में सलाहकार के तौर पर बने रहेंगे। नीतीश कुमार को जब भी जरूरत होगी वह मुझे बुला सकते हैं। उनसे मेरा संबंध काफी पहले का है। उनके प्रति सम्मान रहा है और रहेगा।

केसी त्यागी से जब उनके इस्तीफे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी उम्र 75 वर्ष की हो गयी है। लगातार टीवी चैनलों और प्रेस के बीच रहने में उम्र बाधक बन रही।

इस वजह से उन्होंने राष्ट्रीय प्रवक्ता का पद छोड़ दिया। जब आरसीपी सि्ंह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे तो उसी समय मैंने जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया था, पर नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मुझे फिर से पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता व साथ में सलाहकार बनाए जाने की घोषणा कर दी।

उम्र की वजह से यह काम करना संभव नहीं- त्यागी

त्यागी ने आगे कहा कि मैंने नीतीश कुमार की बात मान ली। हाल ही में पुन: मुझे यह जिम्मेवारी दे दी गयी, पर अब उम्र की वजह से यह काम करना संभव नहीं है। वैसे भी राष्ट्रीय स्तर से अधिक जदयू का महत्व क्षेत्रीय स्तर पर अधिक है।

केसी त्यागी ने कहा कि 1984 में चौधरी चरण सिंह ने मुझे दलित मजदूर किसान पार्टी में सचिव के साथ-साथ प्रेस से बात करने की जिम्मेवारी सौंपी थी। मैंने चौधरी देवी लाल, रवि रे, रामविलास पासवान और शरद यादव के साथ किया है।

त्यागी ने आगे कहा कि जदयू के चार संस्थापकों में जार्ज फर्नांडिस, शरद यादव व नीतीश कुमर के साथ मेरा नाम रहा है। जब मैं मुलायम सिंह यादव के साथ गया तो उन्होंने मुझे सपा का प्रधान महासचिव बनाया। वीपी सिंह के साथ भी काम किया है मैंने।

राजीव रंजन प्रसाद बने जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता

जदयू नेतृत्व ने केसी त्यागी की जगह पार्टी के राष्ट्रूीय सचिव रहे राजीव रंजन प्रसाद को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। वर्तमान में वह असम जदयू के प्रभारी भी हैं। पूर्व में जदयू के प्रदेश प्रवक्ता भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: केसी त्यागी का JDU प्रवक्ता पद से इस्तीफा, राजीव रंजन को पार्टी में मिली बड़ी जिम्मेदारी

पहले शाह-पारस की मीटिंग, फिर गृहमंत्री से मुलाकत के बाद अचानक बदल गए चिराग के सुर; BJP से क्या मिला संदेश?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर