Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पर्यटक के बाद अब गंगा के रास्ते सामान का Export-Import शुरू, पटना से कोलकाता के लिए जहाज रवाना; होंगे ये बड़े फायदे

Bihar News पर्यटक जहाजों की सफलता के बाद अब पटना से कोलकाता के लिए सामान का एक्सपोर्ट-इंपोर्ट शुरू हो गया है। इस दौरान पटना के गायघाट स्थित बंदरगाह से शनिवार को मालवाहक जहाज रवाना किया गया। इसके लिए आइडब्लूएआइ और अमेजन के बीच समझौता हुआ है। इस दौरान कई और बड़ी कंपनियों ने सामान की ढुलाई को लेकर संपर्क किया है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 24 Dec 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
पर्यटक के बाद अब गंगा के रास्ते सामान का Export-Import शुरू, पटना से कोलकाता के लिए जहाज रवाना;

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। गंगा मार्ग से पर्यटक जहाजों की सफलतापूर्वक आवाजाही होने के बाद भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा पटना से कोलकाता के बीच सामान का आयात-निर्यात शुरू हो गया है। पटना के गायघाट स्थित बंदरगाह से शनिवार को अमेजन का चार कंटेनर माल लेकर रविंद्र नाथ टैगोर जहाज रवाना हुआ।

आइडब्लूएआइ के निदेशक एलके रजक ने बताया कि प्राधिकरण और अमेजन के बीच हुए समझौते के बाद पहली बार सामान पटना से कोलकाता भेजा गया है। कई और बड़ी कंपनियों ने सामान की ढुलाई के लिए संपर्क साधा है।

आयात-निर्यात को बढ़ावा देने के लिए हुई थी बैठक 

उन्होंने बताया कि गंगा के रास्ते आयात-निर्यात को बढ़ावा देने के लिए पिछले दिनों बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारी से बैठक की गई थी। पटना सिटी के कई बड़े कारोबारियों ने इसमें दिलचस्पी दिखायी है। बताया कि गंगा जलमार्ग से बिहार, उत्तर प्रदेश और बंगाल के लिए माल भेजना और मंगवाना अपेक्षाकृत सस्ता एवं सुरक्षित है।

गायघाट बंदरगाह से आइडब्लूएआइ के जहाज का परिचालन शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। कंपनी के प्रतिनिधि गोपाल कृष्ण ने बताया कि रविंद्र नाथ टैगोर जहाज छह दिनों में कोलकाता पहुंच जाएगा। बनारस से कोलकाता तक गंगा में जहाजों के परिचालन के लिए जलमार्ग विकसित एवं व्यवस्थित है।

ये भी पढ़ें: Bihar News: 26 जनवरी की झांकी में बिहार दिखाएगा 'गंगाजल', नल जल योजना का भी करेगा प्रदर्शन

ये भी पढ़ें: Land For Job Scam: तेजस्वी यादव को ED ने फिर भेजा समन, 5 जनवरी को पेश होने के आदेश, लालू को 27 दिसंबर को देनी होगी हाजिरी