Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur Bridge Collapse: निर्माण कंपनी सिंगला ने सरकार को दिया नोटिस का जवाब, 21 जून को पटना HC में सुनवाई

Bhagalpur Bridge Collapse भागलपुर ब्रिज ध्वस्त होने के मामले में पुल निर्माण कंपनी एसपी सिंगला ने बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग को नोटिस का जवाब दिया है। सिंगला को काली सूची में डालने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया था।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Tue, 20 Jun 2023 08:07 AM (IST)
Hero Image
अगुवानी घाट पुल मामले में सिंगला ने पथ निर्माण विभाग की नोटिस का जवाब दिया। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Aguwani Sultanganj Ganga Bridge: भागलपुर के अगुवानी घाट पुल के सुपर स्ट्रक्चर ध्वस्त होने के मामले में पथ निर्माण विभाग ने निर्माण कंपनी एसपी सिंगला को काली सूची में डालने को ले स्पष्टीकरण मांगा था।

यह निर्देश दिया गया था कि पंद्रह दिनों के भीतर वह अपना जवाब उपलब्ध कराए। पथ निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, सिंगला ( SP Singla) ने अपना जवाब दे दिया है। सात-आठ पन्ने में आयी रिपोर्ट का अभी अध्ययन आरंभ नहीं हुआ है। 

21 जून के बाद ही विभाग के स्तर पर कोई निर्णय 

इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार, अगुवानी घाट पुल (Aguwani Sultanganj Bridge) के मसले पर पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) में 21 जून को सुनवाई होनी है। एक जनहित याचिका के तहत सिंगला को न्यायालय ने पूर्व में तलब किया था। न्यायालय के निर्णय के आधार पर सिंगला से संबंधित मामले में पथ निर्माण विभाग के स्तर पर कोई कार्रवाई होगी।

विभाग ने अपने स्तर पर जांच पूरी करा ली  

पथ निर्माण विभाग ने अपने स्तर पर अगुवानी-सुल्तानगंज पुल की जांच पूरी करा ली है। पुल क्षेत्र के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ के साथ-साथ एनआईटी रुड़की की टीम ने मौके पर जाकर संरचना की जांच की है। आरंभिक तौर पर यह बात सामने आयी थी कि डिजाइन में गड़बड़ी की वजह से सुपर स्ट्रक्चर ध्वस्त हुआ। हालांकि, विशेषज्ञों की विधिवत रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर स्पष्टीकरण का अध्ययन 

यह माना जा रहा कि डिजाइन में गड़बड़ी के आधार पर पथ निर्माण विभाग सिंगला के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। इसके लिए विशेषज्ञों की रिपोर्ट को आधार बनाया जा सकता है।