Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Education: अब 9वीं और 10वीं के छात्र पढ़ेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ, CBSE ने तैयार किया पूरा प्लान

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के वरिष्ठ अधिकारी एके नाग का कहना है कि प्रतिदिन शाम चार से छह बजे तक विद्यार्थियों को AI का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई की ओर 120 से 150 छात्रों का बैच तैयार किया गया है। सीबीएसई द्वारा प्रशिक्षण देने के उपरांत छात्रों को आगे की पढ़ाई में काफी मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है।

By Niraj Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 10 Apr 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
अब 9वीं और 10वीं के छात्र पढ़ेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ, CBSE ने तैयार किया पूरा प्लान

जागरण संवाददाता, पटना। CBSE AI Education सीबीएसई की ओर से नौवीं एवं दसवीं के बच्चों को ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का पाठ पढ़ाने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई की ओर से नौवीं एवं दसवी के छात्रों को आठ से 23 अप्रैल तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के वरिष्ठ अधिकारी एके नाग का कहना है कि प्रतिदिन शाम चार से छह बजे तक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई की ओर 120 से 150 छात्रों का बैच तैयार किया गया है।

पढ़ाई में मिलेगी काफी मदद

सीबीएसई द्वारा प्रशिक्षण देने के उपरांत छात्रों को आगे की पढ़ाई में काफी मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य का ध्यान में रखते हुए सीबीएसई की ओर से एआइ की पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है।

प्राचार्य पीके सिंह ने क्या कहा?

वहीं, केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य पीके सिंह का कहना है कि सीबीएसई की ओर से समय-समय पर विद्यार्थियों को अपग्रेड करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उसी के तहत यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उनका कहना है कि एआई की मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि अधिक से अधिक विद्यार्थी इस ओर काफी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। सीबीएसई के निर्देश पर कई स्कूलों ने भी एआई की पढ़ाई शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Bihar News: भोजपुर में दो सौ एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर राख, किसानों की आंखों से छलके आंसू

ये भी पढ़ें- Bihar News: आश्वासनों के टॉनिक पर जिंदा है बांका का चांदन डैम, CM नीतीश के आदेश पर भी आगे नहीं बढ़ी ये अहम फाइल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर