Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News : बिहार में दुर्गापूजा पर सभी जिलों में अलर्ट; यहां रहेगा पुलिस का सबसे कड़ा पहरा, 24 घंटे होगी चौकसी

Bihar Police बिहार में दुर्गापूजा को लेकर पुलिस महकमा सख्ती बरतने के लिए तैयार है। प्रशासन की ओर से सभी जिलों को अलर्ट जारी करने के साथ 24 घंटे चौकसी करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा जिलों में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जा रही है। राजधानी पटना में भी पहरा कड़ा करने के लिए कहा गया है।

By Edited By: Yogesh SahuUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:22 PM (IST)
Hero Image
Bihar News : बिहार में दुर्गापूजा पर सभी जिलों में अलर्ट, सबसे ज्यादा यहां तैनात रहेगी फोर्स

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Police : बिहार में पुलिस मुख्यालय ने दुर्गापूजा को लेकर राज्य के सभी जिलों को अलर्ट करते हुए विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं।

खासकर जिले के संवेदनशील इलाकों को चिह्नित कर वहां अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती करने को कहा गया है।

चेकिंग बढ़ाने के निर्देश

नेपाल के साथ उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल से सटे सीमावर्ती जिलों में चेकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे इलाकों में 24 घंटे चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है।

इस बाबत रेंज आइजी, डीआइजी के साथ सभी जिलों के एसएसपी को निर्देश जारी किया गया है। पुलिस मुख्यालय की ओर से जिलों को अतिरिक्त पुलिस बल भी मुहैया करा दिया गया है।

पटना में सबसे ज्यादा पुलिसबल तैनात

पुलिस मुख्यालय के स्तर से 12 हजार 500 सिपाही और बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बी-सैप) की 33 कंपनी भी प्रतिनियुक्त की गई है।

यह सभी पुलिस कर्मी दशहरे के बाद मूर्ति विसर्जन होने तक जिलों में प्रतिनियुक्त रहेंगे। इसके अलावा करीब एक दर्जन केंद्रीय कंपनी पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

नेहरू पथ स्थित खाजपुरा बाजार में रंगीन रोशनी से जगमगाया सड़क। फोटो- जागरण

सबसे अधिक पुलिस बल पटना जिले को मुहैया कराया गया है। जिला पुलिस को संदिग्ध छवि वाले लोगों की पहचान कर बॉन्ड भरवाने के लिए कहा गया है। अभी तक ढाई लाख से अधिक लोगों का बॉन्ड भरा जा चुका है।

यह भी पढ़ें : 'पहले जेल, तब बेल फिर बिहार में होई खेल', शहाबुद्दीन के समर्थकों ने कोर्ट परिसर में लगाए नारे, क्या लालू का साथ छोड़ेंगी हिना शहाब?

अफवाहों पर न दें ध्यान, बिहार पुलिस करेगी अपडेट

पर्व-त्योहार के दौरान कई बार शरारती तत्वों के द्वारा अफवाह फैलाकर तनाव उत्पन्न करने की कोशिश की जाती है। इसको लेकर पुलिस मुख्यालय ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें।

बिहार पुलिस के साथ जिला पुलिस के फेसबुक, एक्स और यू-ट्यूब पर घटना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करें। इसके साथ ही पुलिस पदाधिकारियों को ऐसे शरारती तत्वों पर भी नजर रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें : BPSC TRE Result 2023: प्राथमिक शिक्षक भर्ती के परिणाम जारी, 62653 अभ्‍यर्थी सफल घोषित

बड़े पूजा-पंडालों के आसपास विधि-व्यवस्था के लिए पूजा समिति के सदस्यों की भी मदद ली जाएगी। पूजा समितियों से पंडालों में सीसीटीवी कैमरा लगाने और तेज आवाज में डीजे न बजाने की अपील भी की जा रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर