Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सात समंदर पार ब्रिटेन में भी बसा है एक पटना, क्‍या आप जानते हैं बिहार से इसका नाता?

बिहार के पटना को तो आप जानते हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि ब्रिटेन के स्‍कॉटलैंड में भी एक पटना है। उस पटना के लोगों काे बिहार से अपने कनेक्‍शन की जानकारी है। बिहार में भी एक तुर्की है।

By Amit AlokEdited By: Updated: Sat, 03 Apr 2021 07:02 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन के स्‍कॉटलैंड में बसा पटना गांव (तस्‍वीर: सोशल मीडिया)

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। क्‍या आप जानते हैं कि बिहार की राजधानी पटना (Patna) के नाम पर ब्रिटेन के स्‍कॉटलैंड (Scotland) में एक गांव भी है। खास बात यह है कि उस पटना का बिहार के पटना से कनेक्‍शन है। वह पटना भी गंगा की तरह एक नदी के तट पर स्थित है। वहां के लोग बिहार के पटना को जानते हैं। आपको आश्‍चर्य होगा कि ऐसा केवल पटना के साथ नहीं है। देश की राजधानी दिल्‍ली के नाम पर कनाडा के ओनटेरियो में भी एक शहर है। यह भी जान लीजिए कि इंडोनेशिया के टूरिस्ट स्पॉट बाली के नाम का एक शहर राजस्थान के पाली जिले में है तो बिहार में भी एक तुर्की बसता है। लेकिन सबसे पहले बात पटना की।

बिहार से 10 हजार किमी दूर ब्रिटेन में है पटना गांव

बिहार से करीब 10 हजार किलोमीटर दूर ब्रिटेन के स्कॉटलैंड में पटना नाम का एक गांव बसा है। यह पटना ग्लास्गो के पास ईस्ट एयरशायर काउंसिल में तथा ब्रिटेन की राजधानी लंदन से करीब 650 किमी दूर है। इस छोटे से गांव की पहचान उसके शांत व स्‍वच्‍छ वातावरण के लिए भी है। अबादी कम होने के कारण भीड़-भाड़ नहीं है।

ब्रिटेन के पटना का बिहार के पटना से है कनेक्‍शन

गांव का नाम पटना यूं हीं नहीं पड़ा। दरअसल, इसका बिहार के पटना से कनेक्‍शन भी है। साल 1745 से एक ब्रिटिश व्यवसायी विलियम फ़ुलर्टन ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बिहार गए थे। वे बिहार से ब्रिटेन में चावल का निर्यात करते थे। उसके बाद उनके भाई जॉन फुलर्टन बतौर ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में मेजर जनरल पटना में पदस्‍थापित रहे। साल 1774 में पटना में ही उन्‍हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम रखा गया विलियम फॅुलटर्न। विलियम फॅुलटर्न का बचपन पटना में हीं बीता।

कोयला खानों के मजदूरों के लिए बसा दिया गांव

जॉन फुलटर्न की मौत के बाद फुलर्टन परिवार भारत से ब्रिटेन लौट गया। तब तक भारत में की गई कमाई से संपन्न बन चुके फुलटर्न परिवार ने स्‍कॉटलैंड में खदान का धंधा शुरू किया। इसी दौरान साल 1802 में विलियम फुलटर्न ने वहां अपनी जन्‍मस्‍थली के नाम पर पटना नाम का एक गांव बसाया। इसमें उन्‍होंने अपने कोयला खदानों में काम करने वाले मजदूरों को बसाया।

समय के साथ खदानें हुईं बंद, रोजगार की भी कमी

यह गांव अपने कोयला खदानों के कारण कभी संपन्‍न हुआ करता था, लेकिन समय के साथ यहां की खदानें बंद हो चुकी हैं। कभी यहां पटना नमा से एक रेलवे स्टेशन भी था, जिसे 1964 के बाद में गिरा दिया गया। पहले साधन-संपन्‍न रहे इस गांव में अब रोजगार की कमी होने के कारण यहां के लोग काम की तलाश में बाहर जाते हैं।

गंगा की तरह ही दून नदी के तट पर है पटना गांव

स्‍कॉटलैंड का पटना गांव बिहार के पटना की तरह ही नदी तट पर बसा है। हां, अपने पटना की तरह यह गंगा नदी के एक किनारे नहीं होकर दून नदी के दोनों किनारों पर स्थित है। गांव के बीच से दून नदी निकलती है। इसपर दो पुल 1805 और 1960 में बनाए गए हैं। बिहार के पटना में भी गंगा नदी पर दो पुल महात्‍मा गांधी सेतु व जयप्रकाश सेतु बने हैं। जिस तरह बिहार के पटना की पहचान गंगा नदी से होती है, उसी तरह स्‍कॉटलैंड के पटना की पहचान दून नदी से है। स्कॉटलैंड के कवि रॉबर्ट बर्न्स ने इस नदी एक लोकगीत भी लिखा है।

बिहार के पटना को जानते हैं पटना गांव के लोग

ग्लास्गो में पुलिस अधीक्षक रहे डोनल्ड रीड ने स्‍कॉटलैंड के पटना पर एक किताब में लिखते हैं कि बिहार के लोग भले ही स्कॉटलैंड के पटना को नहीं जानते हों, लेकिन पटना गांव के लोगों को बिहार व पटना से अपने संबंध की जानकारी है। वहां पटना प्राइमरी स्कूल के बच्चों को उनके गांव के इतिहास से अवगत कराया जाता है। सूचना क्रांति के युग में वहां के लोग पटना के बारे में अब अधिक जानते हैं।

बिहार में ब्रिटेन के पटना गांव की जानकारी नहीं

डोनल्ड रीड ठीक ही कहते हैं कि बिहार के लोगोंं को स्‍कॉटलैंड के पटना की जानकारी नहीं होगी। पटना के नोट्रेडेम एकेडमी की छात्रा नीतू सिंह हों या सहरसा के व्‍यवसायी बीएन सिंह, उन्‍हें ब्रिटेन के पटना गांव की जानकारी नहीं है। कहते हैं कि अब जरूर पता करेंगे।

बिहार में बसा एक तुर्की तो कनाडा में दिल्‍ली

बिहार के पटना के नाम पर एक गांव अगर स्‍कॉटलैंड में है तो बिहार के मुजफ्फरपुर के पास एक तुर्की भी बसा हुआ है। हां, इस तुर्की का टर्की या तुर्की देश से कोई नाता नहीं है। शहरों के नामों की बात करें तो दिल्ली के नाम का एक शहर कनाडा के ओन्टेरिओ में है, जो 'हर्ट ऑफ टोबेको कंट्री' के नाम से प्रसिद्ध है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के नाम पर पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भी एक हैदराबाद है।

कनाडा के बसा देलही, अमेरिका का सलेम, जापान का कोच्चि तथा ब्रिटेन का पटना (तस्‍वीरें: सोशल मीडिया से साभार)

तमिलनाडु के सलेम शहर की तरह अमेरिका में एक सलेम शहर है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में महाराष्‍ट्र की तरह ठाणे है तो इंडोनेशिया के पर्यटक स्‍थल बाली के नाम का एक शहर राजस्थान के पाली जिले में है। इसी तरह जापान के शिकोकू आइलैंड पर केरल के कोच्चि के नाम पर एक शहर बसा हुआ है।