Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के बीच कर्पूरी ठाकुर की जन्‍मशताब्दी का भी आमंत्रण मिल रहा, 24 जनवरी को लेकर JDU की खास तैयारी

रामलला के जयघोष के बीच जननायक कर्पूरी ठाकुर के जनशताब्दी कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खूब मिल रहा है। जदयू द्वारा प्रतिवर्ष 24 जनवरी को कर्पूरी जयंती का कार्यक्रम पटना में बड़े स्तर पर आयोजित होता रहा है। पर इस वर्ष कर्पूरी जयंती कार्यक्रम का विशेष रूप से महत्व है। वजह यह है कि 2024 कर्पूरी ठाकुर का जन्म शताब्दी वर्ष है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 20 Jan 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के बीच कर्पूरी ठाकुर की जन्‍मशताब्दी का भी आमंत्रण मिल रहा।

राज्य ब्यूरो, पटना। रामलला के जयघोष के बीच जननायक कर्पूरी ठाकुर की जन्‍मशताब्दी कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खूब मिल रहा है। जदयू द्वारा प्रतिवर्ष 24 जनवरी को कर्पूरी जयंती का कार्यक्रम पटना में बड़े स्तर पर आयोजित होता रहा है। पर इस वर्ष कर्पूरी जयंती कार्यक्रम का विशेष रूप से महत्व है।

वजह यह है कि 2024 कर्पूरी ठाकुर का जन्म शताब्दी वर्ष है। यह पहला मौका है जब जदयू द्वारा यह आयोजन किसी बड़े प्रेक्षागृह की जगह खुले मैदान में आयोजित किया जा रहा। पिछले दिनों जदयू ने राजधानी स्थित वेटेनरी कालेज मैदान में भीम संवाद का आयोजन किया था। उस आयोजन में आयी भीड़ से उत्साहित जदयू द्वारा कर्पूरी जयंती कार्यक्रम वेटेनरी कालेज मैदान में ही किया जा रहा।

कई तरह की घोषणाएं होती रही हैं आयोजन में

कर्पूरी जयंती का आयोजन सीधे-सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की देखरेख में होता रहा है। वह नियमित रूप से पार्टी के इस बड़े आयोजन में शामिल होते रहे हैं। इस आयोजन का महत्व यह है कि इस दिन कई महत्वपूर्ण घोषणाएं होती रहीं हैं।

एक बार एसके मेमोरियल हाल में हुए इस आयोजन में जदयू ने उन तीन नामों की घोषणा मंच से की थी जिन्हें राज्यसभा का टिकट मिला था। उनमें कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर भी शामिल थे। एक बार इस आयोजन में मु्ख्यमंत्री ने अति पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए उद्यमी योजना की घोषणा की थी।

इसके तहत अति पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए दस लाख रुपए की सरकारी मदद वाली उद्यमी योजना शुरु की गयी थी। ऐसी चर्चा है कि कर्पूरी ठाकुर के जन्मशताब्दी वर्ष में सरकार कुछ नयी योजनाएं शुरू किए जाने की घाेषणा कर सकती है।

आयोजन के पहले बड़े स्तर पर कर्पूरी चर्चा का आयोजन

कर्पूरी ठाकुर के जन्मशताब्दी वर्ष के पहले जदयू 2023 में लगभग पूरे साल अनुमंडल स्तर पर कर्पूरी चर्चा का आयोजन करता रहा है। एक विशेष टीम को इस आयोजन के लिए प्रशिक्षण देकर इस कार्यक्रम को किया गया था। मुख्यमंत्री ने इस बारे में टीम से फीडबैक भी लिया था।

यह भी पढ़ें -

Bihar Politics: लालू-तेजस्‍वी की नीतीश कुमार से मुलाकात पर मंत्री का सामने आया बयान, NDA को लेकर कह दी बड़ी बात

'बिहार में I.N.D.I. गठबंधन का टूटना तय', पशुपति पारस ने लालू-नीतीश को लेकर दिया बयान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर