Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics : 'अमित शाह को ये शोभा नहीं देता..', JDU नेता जातीय गणना के आंकड़ों को फर्जी बताने पर भड़के

मुजफ्फरपुर में गृह मंत्री अमित के भाषण के बाद से बिहार में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। विपक्ष उनके बयानों पर पलटवार कर रहा है। गृह मंत्री ने अपने भाषण के दौरान जातीय गणना की रिपोर्ट पर सवाल उठाया था। पहले बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस बयान को उनको घेरा। अब जदयू के भी एक दिग्गज नेता ने अमित शाह को कड़ा जवाब दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 06 Nov 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
बिहार सरकार में संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी

पटना, पीटीआई। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट पर रविवार को अपनी सभा के दौरान बिहार सीएम नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर जमकर निशाना साधा था। इसके साथ उन्होंने जातीय गणना की रिपोर्ट पर भी सवाल खड़े किए थे। 

गृह मंत्री शाह ने आपत्ति जताते हुए कहा कि जातीय गणना में यादवों और मुसलमानों की बढ़ी हुई संख्या दिखाने के लिए रिपोर्ट में हेरफेर किया गया है।

विजय चौधरी ने भाषण को बताया तर्कहीन

इस पर बिहार सरकार में संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पलटवार किया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर में भाजपा की रैली में शाह का भाषण तर्कहीन था, एक जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति के मुंह से ऐसी बात शोभा नहीं देती है।   

चौधरी ने आगे कहा कि यादव एक ओबीसी समूह हैं, यह बात सभी को पता है। फिर भी, गृह मंत्री ने दावा किया कि अन्य ओबीसी को उनका हक देने से इनकार करने के लिए उनकी संख्या बढ़ा दी गई है। इस तर्क का कोई मतलब नहीं है।

चौधरी ने कहा कि गृह मंत्री को यह भी बताना चाहिए था कि उनके इस दावे का आधार क्या है? अगर उन्हें लगता है कि जाति सर्वेक्षण के आंकड़े गलत हैं, तो उन्हें इस बात का अंदाजा होगा कि सटीक आंकड़े क्या हो सकते हैं? वह इस तरह के अनुमान पर आखिर कैसे पहुंचे?

केंद्र द्वारा नकारने के बाद राज्य ने कराया गणना

चौधरी ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने सर्वेक्षण कराने का निर्णय तभी लिया जब केंद्र ने जातीय गणना के लिए अपनी अनिच्छा स्पष्ट कर दी।

चौधरी ने कहा कि भाजपा कहती है कि वह जातिवाद से ऊपर उठ चुकी है, लेकिन रविवार को गृह मंत्री ने स्पष्ट रूप से समुदायों का नाम लेकर सामाजिक विभाजन से राजनीतिक लाभ हासिल करने का भयानक प्रयास किया। .

यह भी पढ़ें- 'अमित शाह जी आते रहिए', तेजस्वी यादव ने क्यों कह दी ये बात? बिहार में पिछड़ों के आंकड़ों पर BJP-RJD में चले शब्दबाण

यह भी पढ़ें- 'हिम्मत है तो अति पिछड़े को मुख्यमंत्री बनाएं नीतीश-लालू', बिहार के पताही से अमित शाह की ललकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर