Move to Jagran APP

Bihar News: गंगा पर एक और मेगा ब्रिज बनकर तैयार, पटना से बेगूसराय जाना होगा आसान; अब बचा है सिर्फ एक काम

पटना जिले में गंगा पर एक नया मेगा ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। यह छह लेन वाला पुल औंटा से सिमरिया के बीच बना है और इसकी निर्माण लागत 1161 करोड़ रुपये है। इस पुल के पूरा होने से पटना से बेगूसराय और आगे के क्षेत्रों में निर्बाध संपर्कता संभव होगी। बख्तियारपुर में आरओबी के निर्माण के बाद यह सड़क पूरी तरह से चालू हो जाएगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 27 Oct 2024 01:20 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News In Hindi पटना से बेगूसराय और उससे आगे जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। गंगा के ऊपर पटना जिले में एक और मेगा ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। यह मेगा ब्रिज मोकामा स्थित राजेंद्र सेतु के समानांतर औंटा से सिमरिया के बीच बना है। इस पुल की निर्माण लागत 1161 करोड़ रुपये है।

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी के अनुसार, इस छह लेन वाले पुल के ऊपर गडर रखने का काम दो दिन पहले पूरा कर लिया गया है। इस पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाने से पटना से बेगूसराय और फिर उसके आगे निर्बाध संपर्कता संभव हो सकेगी।

बख्तियारपुर-मोकामा ग्रीन फील्ड सड़क का है यह हिस्सा

औंटा-सिमरिया छह लेन पुल (Six Lane Bridge) बख्तियारपुर से मोकामा के बीच बन रहे ग्रीन फील्ड फोर लेन सड़क का हिस्सा है। इस सड़क के बड़े हिस्से का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

बख्तियारपुर में आरओबी का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद निर्बाध परिचालन

पटना से मोकामा के बीच निर्बाध संपर्कता को केंद्र में रख इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी। पर बख्तियारपुर में सड़क के आरंभ होने के ठीक पहले एक आरओबी का निर्माण कराया जाना है। आरओबी के नहीं बन पाने की वजह से इस ग्रीन फील्ड सड़क को बख्तियारपुर से संपर्कता नहीं मिल पा रही है।

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे से आरओबी के निर्माण को अनुमति मिल गयी है। आरओबी के लिए गडर रखने का काम आरंभ होना है। ऐसी उम्मीद है कि मार्च तक आरओबी का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

इस प्रोजेक्ट का फायदा

इस प्राेजेक्ट को एक साथ कई जिलों को फायदा होगा। पटना से बख्तियारपुर के बीच फोर लेन सड़क पहले से उपलब्ध है। अभी बेगूसराय की ओर जाने के लिए पुराने एनएच और जर्जर राजेंद्र सेतु से गुजरना पड़ता है। नियमित रूप से इस इलाके में जाम रहता है।

पुल और बख्तियारपुर में आरओबी के निर्माण से यह समस्या खत्म हो जाएगी। नालंदा जिले की तरफ से आने वाले वाहन को बेगूसराय के लिए इससे सीधी संपर्कता मिल सकेगी। भागलपुर की तरफ से आने वाले वाहन को भी सहजता होगी।

अब पुल के फीनिशिंग पर काम

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि औंटा-सिमरिया पुल पर गडर रखने का काम पूरा हो जाने के बाद अब उसके फीनिशिंग पर काम आरंभ हुआ है। इसे भी मार्च के पहले पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: बिहार में बनाए जाएंगे 1000 नए पुल-पुलिया, नीतीश कुमार के मंत्री ने दी जानकारी; तेजस्वी पर भी बोला हमला

Bihar News: बिहार में गिरते पुलों को लेकर एक्शन में नीतीश सरकार, कई निर्माणाधीन ब्रिजों के डिजाइन की होगी जांच

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।