Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पर्यटन विभाग के होटलों की संवरेगी सूरत, सुइट कमरे भी बनेंगे; 15 करोड़ रुपये आएगा खर्च

बिहार में अब जल्द ही पर्यटन विभाग के होटलों की सूरत बदल जाएगी। पर्यटन विभाग ने इसका प्लान बना लिया है। पुनर्विकास में 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि बिहार पर्यटन के होटलों का जीर्णोद्धार होने के बाद पर्यटकों को अत्याधुनिक आवासन की सुविधा मिलेगी। निविदा की औपचारिक प्रक्रिया पूरी होने के 12 महीने के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Aug 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 15 करोड़ रुपये से होगा होटलों का पुनर्विकास। (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के अलग-अलग शहरों में बने पर्यटन विभाग के होटलों की सूरत संवरेगी। निजी होटलों की तरह इन होटलों में भी अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। सुइट कमरे भी बनाए जाएंगे। पहले चरण में कैमूर के होटल मुंडेश्वरी विहार, मधेपुरा के होटल सिंहेश्वर स्थान और बक्सर के होटल विश्वामित्र का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

पर्यटन विभाग ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि बिहार पर्यटन के होटलों का जीर्णोद्धार होने के बाद पर्यटकों को अत्याधुनिक आवासन की सुविधा मिलेगी। तीनों होटलों के पुनर्विकास कार्य को निविदा की औपचारिक प्रक्रिया पूरी होने के 12 महीने के भीतर पूर्ण कर लिया जाएगा।

ये है पर्यटन विभाग का प्लान

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग के सभी होटलों को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। कैमूर के मुंडेश्वरी विहार होटल में आठ कमरे शौचालययुक्त बनेंगे। होटल की बाहरी दीवारों और परिसर की भी साज-सज्जा की जाएगी। फाल्स सीलिंग आदि के कार्य भी होंगे।

होटल सिंहेश्वर में होगी रेस्तरां की शुरुआत

वहीं, मधेपुरा के होटल सिंहेश्वर स्थान में 19 कमरों के साथ एक सुइट कमरा और रेस्तरां भी बनाया जाएगा। बक्सर के होटल विश्वामित्र में बड़ा कॉन्फ्रेंस हाल, आठ कमरे, पांच शौचालययुक्त अत्याधुनिक कमरे आदि का निर्माण होगा।

उन्होंने बताया कि इन तीनों होटलों के पुनर्विकास की कुल परियोजना लागत करीब 15 करोड़ रुपये है। जीर्णोद्धार कार्य के बाद सभी होटलों का संचालन प्रोफेशनल होटेलियर्स के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Lagan: ऑनलाइन भू-लगान के भुगतान में काटी गई अतिरिक्त राशि लौटाएगा विभाग, गाइडलाइन जारी

ये भी पढ़ें- CBSE Schools Affiliation: सीबीएसई ने सख्त किए संबंद्धता के नियम, डीएम से लेना होगा भूमि का प्रमाण पत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर