Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navodaya School Admission: नवोदय स्कूल में नामाकंन के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन, एडमिशन के लिए ये क्वालिफिकेशन जरूरी

नवोदय स्कूल में कक्षा छह में नामांकन के लिए आवेदन की तारीख घोषित घोषित कर दी गई है। आगामी शैत्रणिक सत्र के लिए छात्रों का चयन परीक्षा के माध्यम से लिया जाएगा। नवोदय विद्यालय समिति ने कहा कि नामांकन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 19 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी का जिले का प्रमाणिक निवासी होना अनिवार्य है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 25 Jul 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
नवोदय स्कूल में नामाकंन के लिए 19 सितंबर तक आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन।

जागरण संवाददाता, पटना। नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा छह में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि घोषित कर दिया है। शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए चयन परीक्षा के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन लिया जाएगा।

विद्यालय समिति ने कहा है कि कक्षा छह में नामांकन के लिए 19 सितंबर तक https://navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन के लिए अभ्यर्थी को जिले का प्रमाणिक निवासी हो। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में उसी जिले में सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांच में अध्ययनरत हो।

जन्म तिथि एक मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच होना चाहिए। ग्रीष्मकालीन प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी 2025 और शीतकालीन प्रवेश परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को होगी।

जिनके पास आधार होगा उन्हीं को मिलेगा स्टूडेंट किट

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले (शैक्षणिक सत्र 2024-25) के कक्षा एक से 12 तक के बच्चों को स्टूडेंट किट का वितरण शुरू है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से कहा है कि स्टूडेंट किट उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा, उनके पास आधार कार्ड होगा।

स्टूडेंट किट देने के बाद प्रधानाध्यापक बच्चों के साथ किट वितरण का फोटो ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

पोर्टल पर फोटो अपलोड करने का प्रशिक्षण पहले ही दिया जा चुका है। फोटो अपलोड कक्षावार होना चाहिए। स्टूडेंट किट अगस्त में पूरा कर लेना है।

यह भी पढ़ें: NEET UG Paper Leak Case: बिहार के करीब 35 छात्रों तक पहुंचे थे नीट-यूजी के पेपर, 35 से 45 लाख में हुई थी डील

NEET UG Revised Result 2024: कभी भी जारी हो सकता है नीट यूजी का संशोधित परिणाम, टॉपर की संख्या 61 से हो जाएगी 17