Move to Jagran APP

CBSE Supplementary Exam: सीबीएसई 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 15 जून तक करें आवेदन, ये रहा वेबसाइट लिंक

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है। 10वीं और 12 वीं में एक या दो विषयों में असफल विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थी दो विषयों में अपने नंबर में सुधार के लिए भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू हो चुका है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Published: Sat, 01 Jun 2024 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:15 PM (IST)
सीबीएसई 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 15 जून तक करें आवेदन, ये रहा वेबसाइट लिंक

जागरण संवाददाता, पटना। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी निर्धारित शुल्क का भुगतान कर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

केवल वे विद्यार्थी जिनका आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किया गया है, वे ही सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 में शामिल हो पाएंगे। बोर्ड ने कहा कि सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से संपर्क करना स्कूलों की जिम्मेदारी है।

10वीं और 12 वीं में एक या दो विषयों में असफल विद्यार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थी दो विषयों में अपने नंबर में सुधार के लिए भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

सप्लीमेंट्री परीक्षा का कार्यक्रम घोषित

सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई से शुरू हो चुका है। सीबीएसई द्वारा जारी सप्लीमेंट्री कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 12 वीं के लिए सभी विषयों की परीक्षा एक ही दिन यानी 15 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

वहीं, 10 वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी। बोर्ड जल्द ही सप्लीमेंट्री परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की विसंगति होने पर स्कूलों को बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा।

300 रुपए देना होगा शुल्क

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए भारत के विद्यार्थियों को प्रति विषय 300 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि विलंब शुल्क के लिए विद्यार्थियों को निर्धारित शुल्क के अलावा 2000 रुपए का जुर्माना देना होगा।

वहीं, नेपाल के विद्यार्थियों को प्रति विषय 1000 रुपये शुल्क जमा करना होगा। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा शुल्क 2000 रुपए प्रति विषय निर्धारित किया गया है। वहीं, दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें- Bihar Exit Poll 2024: बिहार के एग्जिट पोल में चौंकाने वाले नतीजे, तेजस्वी यादव ने कर दिया बड़ा दावा

ये भी पढ़ें- Purnia Exit Poll 2024: पूर्णिया में लालू-तेजस्वी को झटका! इस कैंडिडेट ने कर दिया 'खेला', देखें एग्जिट पोल के नतीजे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.