Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE ने जारी की CTET 2024 की अधिसूचना, 16 अक्टूबर तक करें आवेदन; 1 दिसंबर को परीक्षा

सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा एक दिसंबर 2024 को आयोजित होगी। इस लेख में हम आपको सीटीईटी 2024 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पात्रता मानदंड परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
सीटीईटी दिसंबर 2024 के लिए 16 अक्टूबर तक करें आवेदन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। सीबीएसई द्वारा आयोजित सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) की अधिसूचना जारी कर दी गई है। उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा एक दिसंबर 2024 को आयोजित होगी।

जनरल या ओबीसी के उम्मीदवार पेपर वन या पेपर टू में से कोई एक दे रहे हैं तो उन्हें 1000 रुपए शुल्क देना होगा। पेपर वन और पेपर टू दोनों दे रहे हैं तो 1200 रुपए शुल्क लगेगा। वहीं, एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए पेपर वन या पेपर टू में से कोई एक दे रहे हैं तो 500 रुपए और पेपर वन और पेपर टू दोनों दे रहे हैं तो 600 रुपए शुल्क लगेगा।

कितने बजे होगी परीक्षा?

पेपर टू की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर वन की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम पांच तक चलेगी।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा में उनके अंकों के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा। चयनित होने के लिए 60 प्रतिशत से अधिक या बराबर अंक प्राप्त करने होंगे।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। पहला सत्र जून में और दूसरा दिसंबर में आयोजित होती है।

डाटा एंट्री ऑपरेटर बनाए जाएंगे मास्टर ट्रेनर

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित विभागीय पोर्टल, बिहार भूमि की जानकारी एवं प्रशिक्षण के लिए अंचलों में नियोजित डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रशिक्षित किए जाएंगे। प्रत्येक अंचल के एक-एक डाटा एंट्री आपरेटर को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।

यह प्रशिक्षण दशरथ मांझी श्रमिक कौशल विकास केंद्र में 21 एवं 28 सितंबर तथा पांच अक्टूबर को दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद ये मास्टर ट्रेनर अपने अंचल के अन्य डाटा एंट्री ऑपरेटरों, सीएससी व साइबर कैफे संचालकों को ऑनलाइन सेवाओं व पोर्टल के संबंध में प्रशिक्षित करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर