Move to Jagran APP

UGC NET के लिए 15 मई तक करें आवेदन, CBSE सहायक सचिव पद के लिए अगस्त में होगी परीक्षा

यूजीसी अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने जानकारी दी है कि वे निर्धारित तिथि तक आवेदन कर दें क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी का गलत फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। एनटीए ने कहा कि आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों से कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। नेट 18 जून को ऑफलाइन मोड में सभी 83 विषयों के लिए ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 10 May 2024 09:14 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 09:14 PM (IST)
UGC NET के लिए 15 मई तक करें आवेदन, CBSE सहायक सचिव पद के लिए अगस्त में होगी परीक्षा

जागरण संवाददाता, पटना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब इच्छुक और योग्य विद्यार्थी वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले, आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई थी। जिसे बढ़ा कर 15 मई की गई है। शुल्क 16 मई तक जमा कर सकते हैं। आवेदन में 18 से 20 मई तक सुधार कर सकते हैं।

यूजीसी अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने जानकारी दी है कि वे निर्धारित तिथि तक आवेदन कर दें, क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी का गलत फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एनटीए ने कहा कि आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों से कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। नेट 18 जून को ऑफलाइन मोड में सभी 83 विषयों के लिए ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी।

सामान्य कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपये, इडब्ल्यूएस, ओबीसी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपये और एसटी, एसटी व दिव्यांग कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को 375 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

सीबीएसई सहायक सचिव पद के लिए अगस्त में होगी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सहायक सचिव (शैक्षणि, प्रशिक्षण और कौशल विभाग) समेत विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगी गइ थी। बोर्ड की ओर से निर्णय लिया गया है कि सभी प्रशासनिक पदों के लिए अगस्त 2024 में ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इनमें सहायक सचिव प्रशिक्षण और मल्टीमीडिया एवं मास कम्यूनिकेशन विषयों में कम आवेदन आने की वजह से इन पदों को रद्द कर दिया गया है। इन पदों के लिए आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

सहायक सचिव शैक्षणिक और कौशल शिक्षा, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी पद के लिए परीक्षा तीन अगस्त, कनिष्ठ लेखाकार, लेखा अधिकारी पद के लिए 10 अगस्त और सहायक सचिव प्रशासन, कनिष्ठ अभियंता एवं लेखाकार के लिए परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: पवन सिंह या उपेंद्र कुशवाहा, किसके पास है ज्यादा माल? पूरा लेखा-जोखा देखिए

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan के 'इंविटेशन' का इंतजार कर रहे Pashupati Paras, कहा- प्यासा कुएं के पास जाता है...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.