Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में निवेश की संभावना तलाश रहा ऑस्ट्रेलिया, ऊर्जा के सेक्टर में दांव लगाने की तैयारी

ऑस्ट्रेलिया बिहार में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की संभावना तलाश रहा है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के कांसुलेट जनरल ह्यू बायलान ने सोमवार को ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव से ऊर्जा भवन में मुलाकात की। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई कांसुलेट जनरल ने आश्वासन दिया कि जल्द ही ऑस्ट्रेलिया की कंपनी बिहार का दौरा करेगी। सौर ऊर्जा में निवेश की बात को आगे बढ़ाया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
बिहार में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की संभावना तलाश रहा ऑस्ट्रेलिया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। ऑस्ट्रेलिया बिहार में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की संभावना तलाश रहा। इस क्रम में ऑस्ट्रेलिया के कांसुलेट जनरल ह्यू बायलान ने सोमवार को ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव से ऊर्जा भवन में मुलाकात की। बायलान दो दिन के बिहार दौरे पर हैं।

ऊर्जा मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के कांसुलेट जनरल को बिहार में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में चल रहे कार्यों की जानकारी दी। उन नीतियों की भी चर्चा की जो नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने के अनुकूल है।

ऑस्ट्रेलिया की कंपनी करेगी बिहार का दौरा

इस मुलाकात के दौरान ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, एसबीपीडीसीएल के प्रबंध निदेशक निलेश देवरे भी मौजूद थे। ऑस्ट्रेलियाई कांसुलेट जनरल ने आश्वासन दिया कि जल्द ही ऑस्ट्रेलिया की कंपनी बिहार का दौरा करेगी। सौर ऊर्जा में निवेश की बात को आगे बढ़ाया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उत्तर बिहार में कई नदी-नहर, पोखर-पईन हैं जहां फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाया जा सकता है। दरभंगा और सुपौल में पहले से ही दो फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट कमीशन किए जा चुके हौं।

दक्षिण बिहार में कई ऐसे पहाड़ हैं कोई पेड़ नहीं है। ऐसे पहाड़ों पर भी सोलर पावर प्लांट लगाने की संभावना पर हमलोग काम कर रहे हैं।

9000 सरकारी भवनों पर लगेंगे सोलर पावर प्लांट

ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने कहा कि बिहार में जल-जीवन-हरियाली मिशन के तहत गैर परंपरागत ऊर्जा के उत्पादन को हर तरह ले प्रोत्साहित किया जा रहा है। अब तक 3500 से अधिक सरकारी भवनों पर सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। अगले दो वर्षों में 9000 सरकारी भवनों पर सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना को स्वीकृति मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: बिहार में प्रधानमंत्री आवास की वेटिंग लिस्ट पहुंची 13.50 लाख पार, कब मिलेगा सपनों का घर?

ये भी पढ़ें- Bihar Tanti Caste: अनुसूचित जाति सूची से तांती-ततवा बाहर, नौकरियों पर नहीं पड़ेगा असर; नई भर्ती भी होगी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर