Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना में ऑटो का सफर खतरे से नहीं खाली, ड्राइवर और यात्री बनकर बैठ रहे खूंखार बदमाश; सूनसान जगह ले जाकर वारदात को दे रहे अंजाम

पटना में ऑटो गैंग के बदमाश लगातार वारदातों को अंजाम दे रहे हैं और पुलिस इन पर नकेल नहीं कस पा रही है। बुधवार की रात को कंकड़बाग में ऑटो गैंग के सदस्‍यों ने लूटपाट का विरोध करने पर एक हवलदार को चाकू मारकर जख्मी कर दिया। हालांकि यह कोई पहली घटना नहीं है बल्कि ऐसे किस्‍से कई दफा सामने आते रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Dec 2023 08:58 AM (IST)
Hero Image
पटना में ऑटो गैंग लगातार वारदातों को दे रहे हैं अंजाम।

जासं, पटना। आप देर रात पटना में ऑटो से सफर कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि हो सकता है ऑटो में चालक के वेश में कोई लुटेरा गैंग बैठा हो। उसके साथ उसके साथी भी यात्री बनकर पहले से बैठे हो, जो आपको सुनसान जगह ले जाकर चाकू के दिखाकर लूटपाट कर सकते हैं।

हवलदार को चाकू मारकर गैंग ने जख्‍मी किया

बुधवार की रात कंकड़बाग में ऑटो गैंग ने लूटपाट का विरोध करने पर हवलदार को चाकू मारकर जख्मी कर दिया। इस तरह की यह कोई पहली घटना नहीं है। इसके पूर्व भी लूटपाट की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसके बाद भी पुलिस ऐसे गैंग पर पूरी तरह से नकेल नहीं कस पा रही है।

कंकड़बाग थाना क्षेत्र के सेक्टर डी पीसी कालोनी स्थित साई नेत्र अस्पताल के पास बुधवार की देर रात ऑटो गैंग ने पुलिस के हवलदार से मोबाइल और सात सौ रुपये लूट लिए। विरोध पर ऑटो सवार अपराधियों ने हवलदार के पेट में चाकू घोंप दिया। गश्ती पुलिस ने पास के ही निजी अस्पताल में भर्ती कराया। कंकड़बाग थानेदार रविशंकर सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है।

विरोध करने पर पेट में चाकू घोंप दिया

घायल 51 वर्षीय हलवलदार विष्णु प्रसाद मूल रूप से नेपाल के रहने वाले हैं। वह रांची में तैनात हैं। छुट्टी लेकर घर जाने के लिए बुधवार को वह जनशताब्दी एक्सप्रेस में सवार हुए। देर रात ट्रेन पटना जंक्शन पहुंची, तो बाहर आ करबिगहिया पहुंचे। नेपाल जाने के लिए उन्होंने जय मातादी बस में बुकिंग करा रखी थी।

जीरोमाइल से उन्हें बस पकड़नी थी। इसके लिए उन्होंने से करबिगहिया अगमकुआं पुल के लिए एक ऑटो को रिजर्व किया। ऑटो में पहले से तीन लोग सवार थे। वह पीछे की सीट पर बैठ गए। राजेंद्र नगर पुल के पास पहुंचने पर बताया कि आगे जाम है। दूसरे रास्ते चलेंगे तो जल्दी पहुंच जाएंगे। इसके बाद मलाहीपकड़ी होते हुए आटो सेक्टर डी में लेकर चले गए।

सुनसान जगह देखकर आटो सवार बदमाशों उन्हें चाकू दिखाया और रुपये व मोबाइल मांगने लगे। विरोध करने पर अपराधी उनके पेट में चाकू घोंप दिया। फिर पैसा और मोबाइल लूट लिए। चाकू लगने के बाद भी हवलदार हाथ से बैग नहीं छोड़े। उनके हाथ में भी चाकू लगा हुआ था।

घायल होते हुए भी नहीं छोड़े अपना बैग

चाकू लगने के बाद बैग लेकर भागने लगे पेट और बांह पर चाकू लगने के बाद हवलदार घायल अवस्था में आटो से उतर गए। वह अपना बैग लेकर शोर मचाते भागने लगे। बदमाश भी फरार हो गए थे। राहगीर ने गश्ती पुलिस को सूचना दी। उनके परिवार के कई लोग पुलिस विभाग में है। पटना में जान पहचान वाले निजी अस्पताल पहुंचे हुए थे। बताया जा रहा है कि अपराधियों की उम्र 20 से 25 साल के बीच रही होगी।

ऑटो में मालिक और चालक का नाम और नंबर अंकित कराने का निर्देश दिया गया है। पटना जंक्शन, करबिगहिया, राजेंद्र नगर, बस स्टैंड सहित अन्य स्थानों पर नजर रखी जा रही है। हाल के दिनों में कई अपराधियों की गिरफ्तारी हुई है- राजीव मिश्रा, एसएसपी।

केस-1 

अक्टूबर में बेल्जियम नागरिक भारत टूर पर आया था। गया से घूमकर पटना लौट रहा था। गोपालपुर थाना क्षेत्र में संपतचक से पटना जंक्शन जाने के लिए एक आटो लिया। उसमें पहले से दो बदमाश सवार थे। इन लोगों ने पटना जंक्शन ले जाने के नाम पर इलाहीबाद से कचरा डंपिंग यार्ड की तरफ ले जाकर जकरिया पुल के पास उतार दिया। इसके बाद उसके साथ मारपीट कर बैग लूट लिया। हालांकि, पुलिस ने गिरोह के दो लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया है।

केस-2 

मई, 2023 में एक युवक पटना जंक्शन के बाहर पहुंचा और जीरो माइल जाने के लिए आटो में सवार हुआ। आटो में पहले से तीन लोग सवार थे। आटो सवार दो लोगों को रास्ते में उतार दिया। चालक 90 फीट जाने की बात कहकर आटो शालीमार मोड़ ले गया। वहां यात्री से मोबाइल लूट लिया गया। विरोध करने पर सिर फोड़ दिया। पुलिस आटो गैंग के दो बदमाशों को गिरफ्तार कर जेल भेज दी।

केस-3 

नवंबर, 2020 में चिरैयाटाड़ पुल पर आटो गैंग दंपति से लूटपाट करने लगा। उन्हें स्टेशन छोड़ने के नाम पर आटो में बैठाया गया था। आटो में पहले से अपराधी बैठे थे। लूटपाट का विरोध करने पर एक अपराधी ने कट्टे से फायरिंग कर दी। गोली महिला के सिर में लग गई और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मामले में सभी आरोपितों की गिरफ्तारी हुई और आटो भी जब्त किया गया था।

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur Crime: कांटी सीओ समेत तीन पर सामूहिक दुष्कर्म की FIR दर्ज, युवती को घर बुलाकर गंदा काम करने का है आरोप

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ D-Company की बड़ी साजिश! सुराग के लिए Meta को गया ई-मेल, आतंकियों को नेपाल के रास्ते भेजी गई थी 'मोटी रकम'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर