Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Challan News: अब शहरों में भी कटेगा बीमा-प्रदूषण फेल वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान, नई तकनीक से बचना मुश्किल

शहरी क्षेत्रों में जल्द ही बीमा और प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होने पर वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान कटेगा। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में लगे कैमरों को ई-डिटेक्शन से लैस किया जाएगा। अभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर ई-डिटेक्शन के माध्यम से परमिट बीमा और प्रदूषण फेल वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान कट रहा है। वर्तमान में मात्र 47 प्रतिशत वाहनों के पास ही थर्ड पार्टी बीमा है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:39 PM (IST)
Hero Image
वर्तमान में मात्र 47 प्रतिशत वाहनों के पास ही थर्ड पार्टी बीमा है।

राज्य ब्यूरो, पटना। बीमा और प्रदूषण फेल वाहनों का जल्द ही शहरी क्षेत्र में भी ऑटोमैटिक ई-चलान कटने लगेगा। इसके लिए शहरी क्षेत्र में लगे कैमरों को ई-डिटेक्शन से लैस किया जाएगा। अभी राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) पर ई-डिटेक्शन के माध्यम से परमिट, बीमा और प्रदूषण फेल वाहनों का ऑटोमैटिक ई-चालान कट रहा है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने इस बाबत प्रस्ताव बनाया है, जिसे राज्य सरकार को अनुमति के लिए भेजा जाएगा।

एडीजी ट्रैफिक सुधांशु कुमार ने पत्रकारों के सवाल पर बताया कि वर्तमान में मात्र 47 प्रतिशत वाहनों के पास ही थर्ड पार्टी बीमा है। इससे दुर्घटना की स्थिति में मुआवजे में दिक्कत होती है।

एनएच पर ई-डिटेक्शन पोर्टल से कट रहे ऑटोमैटिक चालान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। इसको देखते हुए शहरी क्षेत्र में भी ई-डिटेक्शन पोर्टल से ई-चालान काटे जाने का प्रस्ताव है।

ट्रैफिक सर्वे पर जल्द कार्ययोजना बनाकर होगा काम:

एडीजी ने बताया कि राज्य के शहरों में यातायात प्रबंधन और सड़क सुरक्षा को लेकर ट्रैफिक सर्वे कराया गया है। सर्वे की रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी गई है। इसके आधार पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सभी हितधारक विभागों की बैठक भी हुई है। इससे निकले परिणामों के आधार पर सुधार को लेकर जल्द कार्ययोजना बना कर काम शुरू किया जाएगा।

राजधानी के अटल पथ सहित प्रमुख सड़कों पर लगातार बढ़ रही दुर्घटनाओं के सवाल पर एडीजी ट्रैफिक ने कहा कि इसमें सुधार के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल वाहनों की जांच आदि के लिए गांधी मैदान ट्रैफिक थाना को अटल पथ पर शिफ्ट किया गया है।

उपलब्ध मानव बल और ट्रैफिक संसाधन के साथ तकनीक का सहयोग लेते हुए सुरक्षा के उपाए किए जा रहे हैं। इसमें और सुधार के लिए कार्ययोजना पर काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें- Bihar Traffic Challan Payment: प्रदूषण फेल वाहनों का घटा जुर्माना, सात दिन बाद ही कटेगा दूसरा ई-चालान

ये भी पढ़ें- बीमा, प्रदूषण और फिटनेस फेल वाहनों का टोल प्लाजा पर कटेगा ऑटोमैटिक चालान, ई-डिटेक्शन सिस्टम एक्टिव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर