Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Protests: शेख हसीना के भारत आते ही बिहार में जारी हुआ अलर्ट, सीमांचल में विशेष चौकसी

प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद शेख हसीना सोमवार को भारत पहुंचीं। उनके भारत आने के बाद बिहार पुलिस अलर्ट है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ करीबी समन्वय बनाकर निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा अफवाहों से बचने की भी सलाह दी गई है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 06 Aug 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश में उग्र आंदोलन के चलते बिहार में अलर्ट जारी हो गया है।

राज्य ब्यूरो, पटना। पड़ोसी देश बांग्लादेश में बगावत और उपद्रव को देखते हुए बिहार में भी अलर्ट जारी किया गया है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। खासकर पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार जैसे पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में चेकपोस्ट पर गश्ती बढ़ाई गई है।

पुलिस को केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ करीबी समन्वय बनाकर निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, अफवाहों से बचने की भी सलाह दी गई है।

प्रशासन ने जारी किए टोल फ्री नंबर

किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु की जानकारी होने पर तत्काल स्थानीय थाना या पुलिस अधीक्षक को जानकारी देने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 14432 या डायल-112 पर जानकरी देने को कहा गया है।

बिहार का कोई भी जिला बांग्लादेश से सीमा साझा नहीं करता है, मगर सीमांचल के जिलों से अवैध घुसपैठ की शिकायत आती रहती है। ऐसे में पश्चिम बंगाल और नेपाल से साझा करने वाली सीमाओं पर पुलिस और सुरक्षा बलों को विशेष अलर्ट किया गया है।

बिहार के सीमावर्ती इलाके में प्रशासन सतर्क : विजय चौधरी

जल संसाधन व संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने मंगलवार को कहा कि बांग्लादेश में चल रहे मौजूदा घटनाक्रम को सरकार गंभीरता से देख रही है। राज्य सरकार ने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीमावर्ती इलाकों में प्रशासन को अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

जदयू प्रदेश कार्यालय में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में उन्होंने यह बात कही। विजय चौधरी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का एक पड़ोसी देश है और शुरुआती दिनों से ही हमारे बीच मधुर संबंध रहे हैं। हम बांग्लादेश में जल्द शांति बहाल होने की कामना करते हैं।

बांग्लादेश की घटनाओं के संबंध में उन्होने कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल को निशाना बनाना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह घोर निंदनीय कृत्य है।

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर सरकार-विपक्ष एकमत, सर्वदलीय बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले के बाद फूटा बागेश्वर बाबा का गुस्सा, लोगों से की हनुमान चालीसा पढ़ने की अपील