Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में दूसरे राउंड का नामांकन रद्द, अब अभ्यर्थी को क्या करना होगा?

BCECEB Canceled Enrollments बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने प्रदेश के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में हुए दूसरे चरण के नामांकन को रद्द कर दिया है। पर्षद ने इसके पीछे की वजह भी बताई है। इसके साथ ही पर्षद आज संशोधित सीट आवंटन सूची जारी करेगा। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए यह जानना जरूरी है कि उन्हें अब आगे क्या करना होगा।

By Nalini Ranjan Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 02 Sep 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
बिहार में 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में दूसरे राउंड का नामांकन रद्द कर दिया है।

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने राज्य के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में दूसरे चरण के नामांकन को रद्द कर दिया है।

जेईई मेन (JEE Main) के प्राप्तांक पर दूसरे चरण का नामांकन हुआ था। अब दूसरे चरण का संशोधित सीट आवंटन दो सितंबर को प्रकाशित किया जाएगा।

बीसीईसीईबी ने बताया तकनीकी कारण

बीसीईसीईबी ने कहा कि यूजीइएसी-2024 में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों, संबंधित संस्थान के प्राचार्य को सूचित किया गया है कि नौ अगस्त को प्रकाशित दूसरे चरण के सीट एलाटमेंट तथा इसके आधार पर हुए डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा नामांकन प्रक्रिया को अपरिहार्य तकनीकी कारणों से रद्द किया जाता है।

अब अभ्यर्थी पर्षद की वेबसाइट से संशोधित आवंटन सूची डाउनलोड कर सकते हैं। अगर सीट आवंटित हुई है तो वे संशोधित आवंटन के तहत रिपोर्टिंग सेंटर पर निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पुनः प्रमाण पत्रों की जांच कराएंगे।

प्रमाण पत्र वापस ले लें अभ्यर्थी

वैसे अभ्यर्थी जो दूसरे चरण की काउंसलिंग के माध्यम से किसी संस्थान में नामांकित हैं एवं संशोधित आवंटन सूची में उन्हें कोई दूसरा संस्थान दिया गया है तो वे अपने प्रमाण पत्र पूर्व नामांकित संस्थान से वापस ले लें तथा प्रथम चरण के प्रमाण पत्र जांच की पावती के साथ संशोधित सीट आवंटन सूची में अंकित रिपोर्टिंग सेंटर पर तीन से छह सितंबर तक नामांकन कराएंगे।

निर्धारित अवधि में नामांकन पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें अनुपस्थित मान लिया जाएगा। साथ ही उनको आवंटित सीट रद्द हो जाएगी, इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेवार होंगे।

बोर्ड ने सभी संस्थानों को सूचित किया है कि काउंसलिंग के माध्यम से उनके संस्थान में नामांकित वैसे छात्र, जिनका संशोधित आवंटन के आधार पर संस्थान में परिवर्तन हुआ है, को अपने स्तर से सूचित कर संस्थान में बुलाएं और उनका सभी प्रमाण पत्र वापस करें. ताकि अभ्यर्थी अन्य आवंटित संस्थान में निर्धारित अवधि में नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर सकें।

यह भी पढ़ें

Bihar Education News: 1 सितंबर से लागू होने जा रहा शिक्षा विभाग का नया आदेश, हाजिरी और मानदेय से जुड़ा है मामला

Bihar Education News: विश्वविद्यालयों के पास पहुंचा शिक्षा विभाग का लेटर, मांग लिया 31 जुलाई तक जमा राशि का ब्योरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर