Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का होगा कायाकल्प, राज्यांश मद के करीब साढ़े पांच करोड़ स्वीकृत

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज 4 से प्रदेश के तीन मेडकिल कॉलेज अस्पताल का उन्नयन किया जा रहा है। जिन अस्पतालों को योजना के दायरे में लिया गया है उनमें पटना का पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भागलपुर का जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल और गया का अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पलाल है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 08 Feb 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का होगा कायाकल्प

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश में स्थित भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के उन्नयन के कम में अब सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज -4 के तहत इस अस्पताल को राज्यांश मद में 5.42 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। राशि से जहां अस्पताल का उन्नयन कार्य होगा वहीं यहां सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का निर्माण भी कराया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज 4 से प्रदेश के तीन मेडकिल कॉलेज अस्पताल का उन्नयन किया जा रहा है। जिन अस्पतालों को योजना के दायरे में लिया गया है उनमें पटना का पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भागलपुर का जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल और गया का अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पलाल है।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाने के लिए 5.42 करोड़ की राशि स्वीकृत

भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के उन्नयन के लिए 44.57 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत है। इस राशि में से अब तक अस्पताल प्रबंधन को 30 करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। इसी कड़ी में अब विभाग ने यहां सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण के लिए 5.42 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

बता दें कि योजना में केंद्र सरकार का हिस्सा 60 प्रतिशत और राज्य सरकार का हिस्सा 40 प्रतिशत है और योजना का कार्यान्वयन केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। स्वास्थ्य सूत्रों ने बताया कि उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक इस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी विंग प्रारंभ हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- 'नीतीश कुमार के कारण... भगदड़ मची है', इंडी गठबंधन को लेकर जदयू का बड़ा दावा; कहा- अब जयंत चौधरी भी...

ये भी पढ़ें- Patna Junction: कैसे हुआ था पटना जंक्शन का निर्माण, पहली ट्रेन कौन सी चली थी? पढ़ें इसका दिलचस्प इतिहास