Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Bandh in Bihar LIVE: पटना में सिपाही ने एसडीओ पर ही चला दी लाठी, भीड़ में हो गई बड़ी चूक; VIDEO

Bharat Bandh in Bihar बिहार में एससी- एसटी के आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने को लेकर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है। सड़क पर कई संगठनों के नेताओं को पोस्टर बैनर लिए विरोध करते देखा जा रहा है। सबसे अधिक जहानाबाद नवादा बक्सर और आरा में इसका असर दिख रहा है। कई जगह आगजनी तो कई जगह यातायात बाधित होने की खबर सामने आ रही है।

By Jagran News Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 21 Aug 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
सिपाही ने एसडीओ पर ही कर दिया लाठीचार्ज (जागरण)

जागरण टीम, पटना। Bharat Bandh Effect in Bihar: एससी- एसटी के आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के विरोध में पूरे बिहार में प्रदर्शन हो रहा है। इसे लेकर लोग सड़क पर उतर गए हैं। पटना, जहानाबाद, छपरा, सिवान से लेकर शेखपुरा की कई तस्वीरें सामने आ रही हैं। कई जगह तो यातायात व्यवस्था बाधित होने की खबर सामने आ रही है। लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पटना में बंद के दौरान सिपाही ने एसडीओ पर ही चला दी लाठी

आरक्षण के मुद्दे पर विभिन्न संगठनों के भारत बंद के दौरान डाकबंगला चौराहा पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इस क्रम में सदर एसडीओ श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर पर ही एक सिपाही ने लाठी चला दी। पीछे से पीठ पर लाठी लगने पर एसडीओ अवाक रह गए।

दरअसल लाठीचार्ज के दौरान एसडीओ एक डीजे से लगे जेनरेटर को बंद करवा रहे थे। उनके साथ कई पुलिस  ऑफिसर और जवान भी थे। इसी दौरान पीछे से आए एक सिपाही ने उनकी पीठ पर लाठी मार दी।

पटना में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया।

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया।

आंदोलनकारियों ने बिहार संपर्क क्रांति को घंटे भर रोका

देशव्यापी आंदोलन के तहत दलित संगठनों ने बुधवार की सुबह दरभंगा जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन को घंटे भर रोककर विरोध प्रदर्शन किया। सुबह 8:25 से 9:15 बजे तक आंदोलनकारी ने इंजन के सामने खड़ा होकर विरोध प्रदर्शन किया। प्लेटफॉर्म पर तैनात जीआरपी आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों की पहल पर घंटे भर बाद आंदोलनकारी ने ट्रैक को खाली किया।

बिहार संपर्क क्रांति को रोकते प्रदर्शनकारी

आरा में रेलवे ट्रैक पर उतरे प्रदर्शनकारी

आरा रेलवे स्टेशन के के प्लेटफॉर्म संख्या दो पर बंद समर्थकों ने सहरसा रानी कमलापति स्पेशल ट्रेन को रोककर विरोध प्रदर्शन किया। आरा के पूर्वी गुमटी के पास भी राजद और सीपीआई माले कार्यकर्ताओं ने ट्रैक पर खड़े होकर गाड़ियों का अवागमन रोकने का प्रयास किया। जमीरा हाल्ट के समीप पटना से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन जाने वाली ट्रेन कुछ देर खड़ी रही । जिला बल और आरपीएफ जवान हटाने में जुटे रहे।

मधुबनी में रोकी ट्रेन 

मधुबनी में भारत बंद का खासा असर देखा जा राह है।  भारत बंद आंदोलन के दौरान मधुबनी रेलवे स्टेशन पर भारत बंद समर्थकों द्वारा जयनगर- समस्तीपुर सवारी गाड़ी तथा समस्तीपुर-जयनगर सवारी गाड़ी को करीब एक घंटे तक रोककर रखा गया। वहीं बंद समर्थकों द्वारा शहर के चभच्चा चौक पर सड़क जाम किया गया।

भारत बंद को लेकर जयनगर के दुल्लीपट्टी गांव में एनएच 527 बी पर बांस बल्ला लगाकर सड़क जाम किया गया।

नवादा में आगजनी करते प्रदर्शनकारी

सीतामढ़ी में प्रदर्शन और आगजनी करते लोग

 

जहानाबाद में सभी वाहनों का परिचालन ठप

जहानाबाद में बंद समर्थको ने बताया कि अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवा को बंद किया गया है। सभी वाहनों का परिचालन ठप है एवं सभी दुकान प्रतिष्ठान बंद है। वहीं भारत बंद से हाईवे पर छोटे बड़े वाहनों की कतार लग गई है। जिससे आने जाने वालों लोगों को घोर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जहानाबाद में बंद का दिख रहा असर

भारत बंद के दौरान जहानाबाद में बंद समर्थकों ने ऊंटा मोड़ के समीप पटना गया मुख्य सड़क मार्ग एनएच-83 को जाम कर दिया। इस बंदी को महागठबंधन ने भी समर्थन दिया है। बंद में शामिल लोगों का कहना था कि आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू किया है। इसके खिलाफ आज भारत बंद है।

 

पटना-गया एनएच 83 पर ट्रक लगाकर किया गया सड़क को जाम

नवादा में प्रदर्शन हुआ तेज

नवादा में आज भारत बन्द के आह्वान के बीच सिपाही भर्ती की परीक्षा होनी है। बाजार में भीड़भाड़ है। परीक्षार्थी अपने-अपने केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं। इस बीच शहर की हृदय स्थली प्रजातंत्र चौक पर अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदर्शनकारी भी झंडा बैनर के साथ उतर गए हैं। वाहनों को जबरन रुकवाया जा रहा है। पुलिस भी मुस्तैद नजर आ रही है।

भीम आर्मी के सदस्यों ने किया प्रदर्शन 

नवादा में दुकानें बंद

नवादा के प्रजातंत्र चौक पर प्रदर्शन

नवादा में प्रदर्शन करते लोग

बक्सर में रेल ट्रैक को जाम किया

भारत बंद आह्वान के तहत भीम आर्मी के सदस्यों ने बक्सर में नई बाजार गुमटी के पास रेल ट्रैक जाम कर दिया है। मौके पर रेल पुलिस ट्रैक खाली कराने के प्रयास में लगी है।

भारत बंद का सीतामढ़ी में दिख रहा असर

सीतामढ़ी में एससी और एसटी श्रेणी में क्रीमीलेयर को आरक्षण देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ विभिन्न संगठनों के आज भारत बंद का असर सुबह से ही देखा जा रहा है। सड़कों पर उतर कर प्रदर्शनकारी बंद का आह्वान कर रहे हैं। हाट बाजार के साथ अधिकतर शिक्षण संस्थान प्रदर्शन के मद्देनजर बंद कर दिए गए हैं। जिला पुलिस एवं प्रशासन अलर्ट मोड में है।

तोड़फोड़ की आशंका वाले स्थानों पर सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई है। भारत- नेपाल सीमा क्षेत्र में भी काफी चौकसी बरती जा रही है। आयात-निर्यात पर भी इसका काफी असर देखा जा रहा है। बंदी के बीच सिपाही भर्ती परीक्षा भी सीतामढ़ी के 9 केंद्रों पर आज होनी है। लिहाजा अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

सीतामढ़ी शहर से सटे रीगा में बंद समर्थक सड़क पर टायर जलाकर नारेबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। रीगा मील चौक पर बड़ी संख्या में समर्थक जुटे हैं और बांस-बल्ला लगाकर आवागमन को ठप कर दिया है।

ये भी पढ़ें

Bharat Bandh 2024: आज भारत बंद, क्‍या है वजह; क्‍या खुलेगा और कौन-सी सेवाएं रहेंगी ठप?

Bharat Bandh 21 august: भारत बंद को राजद ने दिया अपना नैतिक समर्थन, चिराग-मांझी पर साधा निशाना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर