Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला! इस तारीख से सभी डिग्री कॉलेजों में बंद हो जाएगी इंटर की पढ़ाई

शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार के हस्ताक्षर से जारी संकल्प के मुताबिक राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधीन संचालित महाविद्यालयों में संचालित इंटर स्तर की पढ़ाई को समाप्त करने तथा एक अप्रैल 2024 से उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर की पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति दी गई है। चूंकि राज्य सरकार द्वारा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के आधारभूत संरचना का बड़े पैमाने पर निर्माण कराया गया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Feb 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला! इस तारीख से सभी डिग्री कॉलेजों में बंद हो जाएगी इंटर की पढ़ाई

राज्य ब्यूरो, पटना। एक अप्रैल से राज्य के सभी डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई बंद हो जाएगी। नए सत्र अप्रैल से सिर्फ राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई होगी। इससे अधिसूचना आदेश शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को जारी की गई।

शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार के हस्ताक्षर से जारी संकल्प के मुताबिक राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधीन संचालित महाविद्यालयों में संचालित इंटर स्तर की पढ़ाई को समाप्त करने तथा एक अप्रैल 2024 से उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर की पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति दी गई है।

चूंकि राज्य सरकार द्वारा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के आधारभूत संरचना का बड़े पैमाने पर निर्माण कराया गया है। साथ ही विशेष अभियान चलाकर 67961 उच्च माध्यमिक शिक्षक तथा 65737 माध्यमिक शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

मौजूदा आधारभूत संरचना एवं विषय विशेष के उच्च माध्यमिक शिक्षकों की उपलब्धता को देखते हुए राज्य के केवल उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तर की शिक्षा का संचालन किया जाए।

विश्वविद्यालय शिक्षकों के वेतन को 125 करोड़ 78 लाख जारी

राज्य के विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को जनवरी का वेतन और सेवानिवृत्त अध्यापकों-कर्मियों को पेंशन आदि भुगतान जल्द होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से बुधचार को 125 करोड़ 78 लाख 38 हजार रुपये जारी किया गया है। उच्च शिक्षा निदेशक डा. रेखा कुमारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

ये भी पढ़ें- Patna News: मेहंदीगंज के 3 स्कूलों को 24 तक खाली करने का आदेश, जानें क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें- Train News: उधना से बरौनी व जयनगर के बीच चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन, इन जिलों के लोगों को मिलेगा लाभ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर