Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में एक और बड़ी IT कंपनी की हो गई एंट्री, नीतीश सरकार ने पटना में उपलब्ध कराई जमीन

Bihar News आईटी सेक्टर की एक बड़ी कंपनी ने बिहार में एंट्री मारी है। नीतीश सरकार ने पटना में कंपनी को जमीन उपलब्ध कराई है। एक एकड़ जमीन में कंपनी अपने फर्म को सेटअप करेगी। इस कंपनी के मुंबई में तीन दफ्तर हैं। बिहार में अब तक तीन आईटी कंपनियों की एंट्री हो चुकी है। इससे बिहार के रहने वाले आईटी प्रोफेसनल्स को फायदा होगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनी कंट्रोल एस अब बिहार पहुंच गयी है। बियाडा ने इस कंपनी को पटना के पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया में एक एकड़ जमीन उपलब्ध करायी है।

कंट्रोल एस को डाटा सेंटर व क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में विशिष्टता हासिल है। इस क्षेत्र में यह पहला अवसर है जब डाटा सेंटर का काम कर रही कोई बहुराष्ट्रीय कंपनी ने बिहार में अपना काम आरंभ करेगी। 

डाटा सेंटर के क्षेत्र में एशिया की बड़ी कंपनी के रूप में शुमार

कंट्रोल एस एशिया में डाटा सेंटर के क्षेत्र में बड़ी कंपनी के रूप में शुमार है। वर्ष 2007 में इसकी स्थापना हुई थी। देश में इसके 15 से अधिक डाटा सेंटर हैं। यह फार्च्यून कंपनियों की सूची में शामिल 20 तथा 100 बहुराष्ट्रीय कंपनि्यों को अपनी सेवा उपलब्ध करा रही।

इसके अतिक्त इसने सोलर प्रोजेक्ट में भी बड़े स्तर पर निवेश किया है। वर्ष 2008 में इसने भारत के पहले व इकलौते रेटेड-4 डाटा सेंटर की सुविधा हैदराबाद में आरंभ की थी। मुंबई में भी इसके तीन दफ्तर हैं।

आईटी क्षेत्र में तीन बड़ी कंपनियां आ चुकी हैं बिहार

राज्य सरकार ने जब से आईटी सेक्टर की कंपनियों को बियाडा के माध्यम से जमीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया तब से बिहार में आईटी कंपनियों ने दिलचस्पी लेना आरंभ किया है। सबसे पहले बहुराष्ट्रीय कंपनी टाइगर एनेलैटिक्स ने बिहार में अपना काम आरंभ किया।

इसके बाद एचसीएल ने यहां अपना काम शुरू किया और अूब कंट्रोल एस ने काम आरंभ करने को ले बियाडा से जमीन हासिल किया है। इसके अलावा, छोटे स्तर पर कई कंपनियां योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रही है।

राजधानी के फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी भवन के कई फ्लोर को उद्योग विभाग आईटी सेक्टर की कंपनियों को उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा बड़े स्तर पर काम करने को इच्छुक आईटी कंपनियों को पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल इलाके में जमीन दी जा रही।

बाहर के राज्यों में काम रहे आईटी प्रोफेशनलों का फायदा

बाहर के राज्यों से काम कर रही आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों में बिहार के रहने वाले आईटी प्रोफेशनल बड़ी संख्या में हैं। बिहार में जब आईटी कंपनियां अपना दफ्तर आरंभ कर रहीं तो उन्हें यह फायदा है कि वे बिहार आकर अपना काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

बिहार में आने वाला है बड़ा निवेश! कोलकाता इन्वेस्टर्स मीट में मिला संकेत, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Bihar में इस दिन आयोजित होगी Textile Meet, कपड़ा उद्योग में बढ़ेगा निवेश; शामिल होंगे नामी-गिरामी व्यापारी