Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़ी खुशखबरी, बिहार में अप्रैल में शुरू हो जाएगी 94000 सरकारी शिक्षकों की बहाली

बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। अप्रैल में 94000 पदों पर शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Fri, 20 Mar 2020 02:47 AM (IST)
Hero Image
बड़ी खुशखबरी, बिहार में अप्रैल में शुरू हो जाएगी 94000 सरकारी शिक्षकों की बहाली

पटना, जेएनएन। बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। राज्य में सरकारी शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया अब अप्रैल माह में शुरू हो जाएगी। इस बाबत एक न्यूज चैनल को जानकारी देते हुए बिहार के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि इसके लिए एनआईओएस डीएलएड (NIOS) ने विधि विभाग से परामर्श मांगा है और परामर्श मिलते ही अप्रैल माह में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

शिक्षा निदेशक ने कहा कि जहां तक नियोजन प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी अब दोबारा वहीं से शुरू किया जाएगा और 94 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों की बहाली की जाएगी।

बता दें कि राज्य के वैसे लाखों टीईटी अभ्यर्थी इंतजार में हैं जिन्होंने बहाली के लिए आवेदन जमा किया है लेकिन बहाली प्रक्रिया बीच में स्थगित कर दी गई थी। ये कदम इसलिए उठाया गया था, क्योंकि राज्य के ढाई लाख एनआईओएस से डीएलएड पास अभ्यर्थियों की डिग्री को एनसीटीई ने अमान्य करार दिया था, जिसके बाद राज्य सरकार ने भी बहाली प्रक्रिया को बीच में ही स्थगित कर दिया था। 

राज्य सरकार की कार्रवाई के बाद डीएलएड अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट का रूख किया था और इसके खिलाफ याचिका दायर की थी। उस याचिका के पक्ष में पटना हाईकोर्ट ने भी फैसला सुनाते हुए अभ्यर्थियों की डिग्री को मान्य करार देते हुए राज्य सरकार को बहाली का आदेश दिया था। उसके बाद ऐसे में अब राज्य सरकार ने फिर से डीएलएड को लेकर एनसीटीई और विधि विभाग से परामर्श मांगा है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक की मानें तो अप्रैल में बहाली शुरू हो जाएगी। राज्य के हड़ताली नियोजित शिक्षकों को लेकर भी निदेशक ने कहा कि हड़ताली शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई जारी है और विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए क्या बेहतर होगा इस पर भी विचार चल रहा है.। हालांकि उन्होंने इशारों में कहा कि 20 प्रतिशत तक वेतन बढोतरी पर बातें चल रही हैं और इसे लेकर शिक्षकों से बातचीत की जाएगी।