Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खतरे में थी सैकड़ों यात्रियों की जान, गोरखपुर में बिहार संपर्क क्रांति हादसे का शिकार होने से बची

Bihar Sampark Kranti Accident Averted दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क एक्सप्रेस (12565) शुक्रवार को गोरखपुर कैंट स्टेशन के पास हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। दलअसल वहां बनी नई तीसरी लाइन पर ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया। ट्रेन आगे बढ़ भी गई मगर चालक ने सूझबूझ से ट्रेन को रोक दिया। इसकी जानकारी तुरंत गोरखपुर कंट्रोल को भेजी गयी। इससे रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 25 Aug 2023 07:26 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर कैंट स्टेशन के पास गलत लाइन पर जाने के बाद वहां रुकी बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस।

पटना/मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता: दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क एक्सप्रेस (12565) शुक्रवार को गोरखपुर कैंट स्टेशन के पास हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई।

दलअसल, वहां बनी नई तीसरी लाइन पर ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया। ट्रेन आगे बढ़ भी गई, मगर चालक ने सूझबूझ से ट्रेन को रोक दिया। इसकी जानकारी तुरंत गोरखपुर कंट्रोल को भेजी गयी। इससे रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

मौके पर पहुंची आरपीएफ की टीम

नई तीसरी लाइन अभी पूरी नहीं हुई थी। इसे आज क्लियरिंग मिलनी थी। इससे पहले ही स्टेशन मास्टर ने भूलवश इसी नई लाइन पर ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दे दिया। इसके बाद ब्लॉक प्वाइंट से ट्रेन के तीन डिब्बे आगे भी बढ़ गए। चालक ने गलती भांपकर ट्रेन को रोक दिया। इस कारण यात्रियों में अफरातफरी मच गई।

सूचना मिलने पर गोरखपुर डिवीजन के सारे रेल अधिकारी पहुंच गए। गोरखपुर स्टेशन से आरपीएफ की टीम भी पहुंच गई। ट्रेन को इस नई रेल लाइन से बैक किया गया, उसके बाद शाम पौने सात बजे दिल्ली के लिए रवाना कर दी गई।

गोरखपुर कैंट यार्ड में चल रहा है एनआई का कार्य 

उत्तर पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर कैंट यार्ड में रिमॉडलिंग (एनआई) का कार्य चल रहा है। इस दौरान ट्रेनों को अतिरिक्त सतर्कता के साथ चलाया जा रहा है।

12565 ट्रेन के गोरखपुर कैंट से गोरखपुर आते समय एक असामान्य घटना नोटिस की गई। इसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ट्रेन एवं सभी यात्री सुरक्षित हैं। ट्रेन गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दी गई है। 

बता दें कि इसके पहले इसी वर्ष जून में ओडिशा के बालासोर में रेल हादसे में 289 से ज्‍यादा लोगों ने अपनी जान गवां दी थी। वहीं, सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। मृतकों में बिहार के भी दर्जनों लोग थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें