Move to Jagran APP

Bihar में इस दिन आयोजित होगी Textile Meet, कपड़ा उद्योग में बढ़ेगा निवेश; शामिल होंगे नामी-गिरामी व्यापारी

इसी महीने की 18-19 तारीख को पटना में टेक्सटाइल मीट का आयोजन होगा और इसके चलते पटना उद्योग विभाग ने कई सेक्टर के उद्यमियों को बिहार में निवेश के लिए आमंत्रित किया है। इसी क्रम में टेक्सटाइल मीट का आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि इस टेक्सटाइल मीट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह शामिल होंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 05 Jul 2024 10:45 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 10:45 PM (IST)
18 और 19 जुलाई को पटना में होगा टेक्सटाइल मीट का आयोजन

राज्य ब्यूरो, जागरण। Textile Meet पटना उद्योग विभाग अब अलग-अलग सेक्टर के उद्यमियों को बिहार में निवेश के लिए आमंत्रित कर रहा। राज्य में जिन सेक्टरों की संभावना है उसके लिए इंवेस्टर मीट के आयोजन की योजना आगे बढ़ायी जा रही।

इस क्रम में इसी महीने 18-19 को पटना में टेक्सटाइल मीट का आयोजन किया जा रहा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री गिरिराज सिंह इस आयोजन में विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

बड़े उद्यमी होंगे टेक्सटाइम मीट में शामिल

उद्योग विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार टेक्सटाइल क्षेत्र में देश भर के नामी-गिरामी उद्यमी टेक्सटाइल मीट में शामिल होंगे। पटना में हाल ही में आरंभ हुए होटल ताज में उद्योग विभाग यह आयोजन कर रहा।

उद्यमियों के लिए एक दिन के लिए क्षेत्र भ्रमण का भी कार्यक्रम है। टेक्सटाइल मीट के दौरान उद्यमियों के समक्ष बिहार की टेक्सटाइल पॉलिसी का भी प्रेजेंटेशन दिया जाएगा।

उन्हें यह बताया जाएगा कि इस क्षेत्र के लिए उद्यमियों को किस तरह की नीतिगत मदद राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही। इनमें इंसेंटिव के साथ-साथ मशीन व कर्मियों के आधार पर मिलने वाली सहायता भी शामिल है।

क्या है बिहार के टेक्सटाइल सेक्टर की स्थिती

बिहार के बाहर टेक्सटाइल सेक्टर की स्थिति यह है कि वहां काम करने वाले कुशल व अकुशल दोनों तरह के अधिकतर कामगार बिहार के हैं। उद्यमियों को यह कहा जा रहा कि श्रमिकों और आधारभूत संरचना के लिहाज से बिहार उनके लिए महत्वपूर्ण है।

उनके उत्पाद को एक साथ चार-पांच राज्यों का बाजार सहजता से उपलब्ध है। टेक्सटाइल पॉलिसी के लागू होने के बाद कई जगहों पर रेडिमेड गारमेंट यूनिटों ने बिहार में काम करना आरंभ किया है।

इन जगहों उपलब्ध कराया जाएगा प्लग एंड प्ले शेड

रेडिमेड गारमेंट की छोटी इकाईयों के लिए बड़े स्तर पर सस्ते किराए के साथ प्लग एंड प्ले शेड उद्योग विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा। इसके तहत पटना, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में स्थान उपलब्ध कराया जा रहा।

कुमारबाग में भी काफी जगह उपलब्ध है। टेक्सटाइल सेक्टर के उद्यमियों को विभिन्न औद्योगिक क्षेत्र परिसर में स्थित सुविधाओं को भी दिखाया जाएगा।

ये भी पढे़ं-

Sasaram News: भूल जाइए पुराने सासाराम जंक्शन को, होने जा रहा बड़ा बदलाव; दिखेगा अलग तरह का नजारा

Araria News: 1329 लीटर विदेशी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, बंगाल के रास्ते ऐसे कर रहा था खेला; पुलिस ने धर दबोचा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.