Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar College News: बिहार के 156 डिग्री कॉलेजों के अनुदान पर संकट, शिक्षकों की Salary पर भी आया अपडेट

शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को वेतन भुगतान डीबीटी के माध्यम से अनिवार्य किया है। फिर भी 23 कॉलेजों से शिकायत मिली है कि शिक्षकों को वेतन भुगतान डीबीटी से नहीं किया जा रहा है। विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित डिग्रीकॉलेजों को वेतन भुगतान और अन्य वित्तीय प्रबंधन में पारदर्शी तरीका अपनाने को कहा है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 04 Mar 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
बिहार के 156 डिग्री कॉलेजों के अनुदान पर संकट, शिक्षकों की Salary पर भी आया अपडेट

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Degree College News राज्य के 156 संबद्ध डिग्री कॉलेजों द्वारा ऑनलाइन अंकेक्षण रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है। शिक्षा विभाग ने संबंधित कॉलेजों से 10 मार्च तक स्पष्टीकरण पूछा है। साथ ही, ऐसे कॉलेजों के अनुदान की राशि जारी करने पर रोक लगा दी गई है।

अनुदान के लिए विभाग ने पहले से शर्तें लागू कर रखी हैं। जैसे कि पिछले वर्ष में प्राप्त अनुदान का शत-प्रतिशत खर्च राशि का उपयोगिता प्रमाण-पत्र, शिक्षकों एवं कर्मियों को डीबीटी से किए गए वेतन भुगतान का बैंक विवरणी और संस्थान की आय से वेतन खर्च में 70 का योगदान आदि।

शिक्षकों को डीबीटी से वेतन भुगतान अनिवार्य

शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को वेतन भुगतान डीबीटी के माध्यम से अनिवार्य किया है। फिर भी 23 कॉलेजों से शिकायत मिली है कि शिक्षकों को वेतन भुगतान डीबीटी से नहीं किया जा रहा है।

विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित डिग्रीकॉलेजों को वेतन भुगतान और अन्य वित्तीय प्रबंधन में पारदर्शी तरीका अपनाने को कहा है। विभाग ने कॉलेजों के प्रबंधकों को हिदायत देते हुए कहा है कि शिक्षकों से लगातार मिल रही शिकायतों पर कार्रवाई भी होगी, क्योंकि यह मामला बेहद गंभीर है।

बता दें कि परीक्षाफल आधारित अनुदान पाने वाले 156 डिग्री कॉलेजों को अंकेक्षण रिपोर्ट जमा नहीं करने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Teachers: चली जाएगी इन शिक्षकों की नौकरी? बिहार में सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, अब इन 22 जिलों में जांच का आदेश

ये भी पढ़ें- Bihar News: 18 मार्च से शुरू हो रही एक से आठवीं तक की परीक्षा... इस बार के एग्जाम में बदल जाएगा सबकुछ, ये होगा पैटर्न

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें