Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में जल्द होगी 2000 कृषि समन्वयकों की नियुक्ति, एग्रीकल्चर मिनिस्टर मंगल पांडेय ने की घोषणा

बिहार में जल्द से जल्द कृषि समन्वयक के रिक्त 2000 पद भरे जाएंगे। कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग में रिक्त सभी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्राथमिकता के आधार पर पूरी की जाएगी। इससे किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायता मिलेगी। सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को खुशहाल बनाना है।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 20 Aug 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
बिहार में यथाशीघ्र होगी 2000 कृषि समन्वयकों की नियुक्ति।

राज्य ब्यूरो, पटना। कृषि समन्वयक के रिक्त 2000 पद यथाशीघ्र भरे जाएंगे। इसके लिए जल्द ही विज्ञापन का प्रकाशन होगा। कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को कृषि भवन में 51 नवनियुक्त कृषि समन्वयकों को नियुक्ति पत्र देते हुए यह घोषणा की। स्वीकृत 4391 पदों के विरुद्ध अभी 2400 कृषि समन्वयक कार्यरत हैं।

मंगल ने बताया कि बीपीएससी जल्द ही 866 प्रखंड कृषि पदाधिकारियों की परीक्षा का परिणाम जारी करने वाला है। चयनित प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र एक माह के अंदर दे दिया जाएगा। इसके साथ ही 155 नव-चयनित सहायक निदेशक को भी नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

प्राथमिकता ते आधार पर पूरी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग में रिक्त सभी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्राथमिकता के आधार पर पूरी की जाएगी। इससे किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायता मिलेगी। सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को खुशहाल बनाना है। कृषि समन्वयक के माध्यम से ही किसानों तक समय पर गुणवत्तापूर्ण बीज और उर्वरक पहुंचता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में फसल उत्पादन बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। कृषि समन्वयकों की नियुक्ति होने से राज्य में कृषि विभाग की योजनाओं का जमीनी स्तर पर प्रचार-प्रसार करने में सहायता मिलेगी।

साथ ही, किसान चौपाल, किसान पाठशाला, खरीफ अभियान, रबी अभियान आदि कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन होगा। कृषि सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने भी समारोह को संबोधित किया।

ये भी पढ़ें- Bihar Reservation: जीतन राम मांझी की नीतीश कुमार से नई डिमांड, कहा- 18 जातियों को मिलना चाहिए 10% आरक्षण

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey Documents: विशेष जमीन सर्वे के लिए देने होंगे 8 तरह के कागजात, अच्छे से जान लें सरकार के नियम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर