Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: अब क्लास बंक करना पड़ेगा भारी, इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलिटेक्निक में छात्रों की 75% उपस्थिति अनिवार्य

छात्र-छात्राओं के लिए निर्धारित उपस्थिति की अनिवार्यता को लागू करने का आदेश सभी प्राचार्यों को दिया गया है। जो छात्र या छात्रा स्वास्थ्य कारणों से इस अवधि में 75 प्रतिशत उपस्थिति नहीं दर्ज कर सकेंगे उन परिस्थिति में प्राचार्य स्वास्थ्य संबंधी केस के आधार पर संबंधित छात्र या छात्रा को परीक्षा में शामिल करने का फैसला लेंगे। फैसला तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 19 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलिटेक्निक में छात्रों की 75% उपस्थिति अनिवार्य (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना: राज्य के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कालेज और पालिटेक्निक में छात्र-छात्राओं की 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। इसे पूरा नहीं करने वाले छात्र या छात्राओं को परीक्षा में भाग लेने से वंचित किया जाएगा।

फैसला तत्काल प्रभाव से लागू

विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि सरकारी तकनीकी शिक्षण संस्थानों में अध्ययरत विद्यार्थियों के लिए सरकार द्वारा पचहतर प्रतिशत हाजिरी की अनिवार्यता को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

ये भी पढ़ेंः रामचरितमानस को साइनाइड बताने वाले मंत्री के सपने में आए भगवान राम, बोले- मुझे बिकने से बचा लो चंद्रशेखर

सचिव ने बताया कि छात्र-छात्राओं के लिए निर्धारित उपस्थिति की अनिवार्यता को लागू करने का आदेश सभी प्राचार्यों को दिया गया है। जो छात्र या छात्रा स्वास्थ्य कारणों से इस अवधि में 75 प्रतिशत उपस्थिति नहीं दर्ज कर सकेंगे, उन परिस्थिति में प्राचार्य स्वास्थ्य संबंधी केस के आधार पर संबंधित छात्र या छात्रा को परीक्षा में शामिल करने का फैसला लेंगे।