Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़ी खबर! NCTE के फर्जी पत्र पर B.Ed कॉलेज को मिली एफिलिएशन कैंसिल, ऐसे हुआ 'खेल'

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के फर्जी पत्र पर बीएड कॉलेज को मिली संबद्धता रद्द कर दी गई। विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा माथुरम कॉलेज ऑफ एजुकेशन को बीएड और डीएलएड की दो-दो इकाई की मान्यता संबंधित 15 मई का पत्र फर्जी निकला। इसी बात के सामने आने के बाद यह एक्शन लिया गया।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
NCTE के फर्जी पत्र पर B.Ed कॉलेज को मिली एफिलिएशन कैंसिल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जितेंद्र कुमार, पटना। माथुरम स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थान की बीएड कॉलेज संचालन की मान्यता 30 दिनों में ही रद्द कर दी गई। मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय ने 24 जून को 100 सीटों के लिए संबद्धता दी थी। ठीक 30वें दिन 24 जुलाई को संबद्धता रद्द करने संबंधित अधिसूचना जारी कर दी।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा माथुरम कॉलेज ऑफ एजुकेशन को बीएड और डीएलएड की दो-दो इकाई की मान्यता संबंधित 15 मई का पत्र फर्जी निकला।

माथुरम स्वास्थ्य एवं शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह ने संबद्धता के लिए मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के 15 मई के पत्र के आधार पर आवेदन दिया था।

विश्वविद्यालय ने स्थल जांच रिपोर्ट के आधार पर 24 जून को 100 सीट के लिए संबद्धता की अधिसूचना जारी भी कर दी थी।

विश्वविद्यालय के पदाधिकारी व निरीक्षण दल की गच्चा खा गए

मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय द्वारा गत 24 जुलाई को जारी अधिसूचना के अनुसार पटना के जगनपुरा रोड ब्रह्मपुर स्थित माथुरम कॉलेज ऑफ एजुकेशन को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद का पत्र- F.No.ECR-311.2/NCTE/ERCPP201646156/B.ED/2024/72241 दिनांक 15 मई 2024 विश्वविद्यालय को समर्पित किया गया था।

एनसीटीई के इस पत्र पर विश्वविद्यालय के पदाधिकारी और जांच दल भी गच्चा खा गए। मंजूरी संबंधित परिषद के पत्र के आधार पर विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों की टीम गठित की गई। टीम ने स्थल जांच की रिपोर्ट पर संबद्धता के लिए हरी झंडी दे दी। निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर 24 जून 2024 को विश्वविद्यालय ने पत्र संख्या- F-1473/2024,RE 425/2024 के माध्यम से चालू शैक्षणिक सत्र में नामांकन के लिए बीएड कालेज को संबद्धता दे दी।

एनसीटीई से नहीं मिली थी मंजूरी

विश्वविद्यालय द्वारा 24 जुलाई को जारी अधिसूचना संख्या- 546 के अनुसार माथुरम कॉलेज ऑफ एजुकेशन की मान्यता संबंधित एनसीटीई के पत्र की सत्यता के लिए पत्राचार किया गया। एनसीटीई की 31 मई को 345 वीं बैठक की कार्यवाही के हवाले से माथुरम कालेज आफ एजुकेशन की मान्यता संबंधित दावे की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से बीएड कालेज की संबद्धता संबंधित जारी अधिसूचना को रद कर दिया।

विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न स्रोत से कराई गई जांच में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से माथुरम कॉलेज ऑफ एजुकेशन को मंजूरी की पुष्टि नहीं हुई। परिषद की ओर से मान्यता संबंधित जो पत्र विश्वविद्यालय को समर्पित किया गया था, वह गलत पाया गया। तत्काल प्रभाव से कालेज को दी गई संबद्धता रद कर सभी प्राधिकार को सूचित कर दिया गया है। - कर्नल कामेश कुमार, कुलसचिव, मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय

ये भी पढे़ं- Bihar Govt Salary Increment: खुशखबरी! 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायरमेंट पर मिलेगा नोशनल वेतन-वृद्धि का लाभ

ये भी पढ़ें- Bihar Police: 25 हजार इन्‍वेस्टिगेटिंग अफसरों को जल्द मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, 200 करोड़ रुपये होंगे खर्च

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर