Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Assembly Speaker: कौन हैं नंद किशोर यादव? BJP ने स्पीकर बनाकर दे दिया बड़ा संदेश, यहां पढ़ें अब तक का सियासी सफर

Nand Kishore Yadav पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव बृहस्पतिवार को विधानसभा में स्पीकर के आसन पर आसीन हो गए। उन्हें सर्वसम्मति से विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। सदन में विपक्ष की ओर से भी उनके नाम का पूरा समर्थन मिला। बता दें कि यादव ने विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी की जगह ली है। यादव भाजपा के सात बार विधायक रह चुके हैं।

By Raman Shukla Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 15 Feb 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव

राज्य ब्यूरो, पटना।  Bihar Assembly Speaker भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) बृहस्पतिवार को स्पीकर पद पर आसीन हो गए। उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने उनके आसन पर बैठाया।

बता दें कि यादव ने  मंगलवार सुबह विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए विधिवत नामांकन किया था। भाजपा के सात बार विधायक रह चुके नंद किशोर यादव पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं नीतीश सरकार में कई विभागों के मंत्री रहे हैं।

यादव का सर्वाधिक लंबा कार्यकाल पथ निर्माण मंत्री के रूप में रहा है। 34 वर्ष से भाजपा विधायक रहे नंद किशोर यादव 1969 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं। पार्टी के अंदर उनका नाम बड़े यादव नेता के रूप में शुमार है। बिहार भाजपा के नेताओं में नंद किशोर का नाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उम्दा समन्वय के लिए जाना जाता है।

यादव को पहले भी मिल चुकी है बड़ी जिम्मेदारी

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने 2003 में यादव को बिहार राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) का संयोजक भी बनाया था। वहीं, 2013 में बिहार भाजपा के सत्ता से बाहर होने के बाद पार्टी ने नंद किशोर को नेता प्रतिपक्ष बनाकर बड़ा संदेश दिया था।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी (Samrat Kishor) ने एक फिर से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नंद किशोर के नाम की घोषणा कर यादव वोट बैंक को साधने की नए सिरे से पहल तेज कर दी है।

यह भी पढ़ें-

जब नंदकिशोर यादव बोले- पकड़कर बैठाइएगा..., Tejashwi Yadav ने स्पीकर के छू लिए पैर

Bihar Politics: 'ठाकुर के कुएं में अभी पानी बहुत है...सब को पिलाना है', RJD विधायक चेतन आनंद ने कसा तेजस्वी यादव पर तंज

'कोई नहीं आएगा तो...' Chetan Anand के धोखे को सह नहीं पाए Tejashwi Yadav, सदन में भावुक होकर कह दी दिल की बात