Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: वर्ल्डक्लास हाईटेक हथियारों से लैस होंगे ATS-STF के जवान, खरीदे जाएंगे 20 करोड़ के आधुनिक उपकरण

Bihar Police News बिहार एसटीएफ और एटीएस के जवान जल्द ही वर्ल्डक्लास हथियारों और आधुनिक हथियारों के साथ दिखाई देंगे। दरअसल बिहार सरकार एसटीएफ और एटीएस के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक उपकरण खरीदने की तैयारी में है। कुख्यात अपराधियों नक्सलियों और आतंकवादियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने वाली इन पुलिस इकाइयों को ऑपरेशन में मदद मिलेगी।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 21 Aug 2024 12:52 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्डक्लास हाईटेक उपकरणों से लैस होंगे ATS-STF के जवान। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) और आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की ताकत बढ़ेगी। इन दोनों विशेष पुलिस इकाइयों के लिए 20 करोड़ रुपये से आधुनिक उपकरण खरीदे जाएंगे।

एटीएस के लिए 13 करोड़ 82 लाख जबकि एसटीएफ के लिए छह करोड़ 40 लाख 30 हजार रुपये की स्वीकृति दी गई है। पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव पर गृह विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है।

दरअसल, एसटीएफ और एटीएस दोनों बिहार पुलिस की विशेष इकाइयां हैं, जो अपराधियों, नक्सलियों और आतंकवादियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाती हैं।

इसके लिए नाइट विजन डिवाइस, वाकी-टाकी, जीपीएस ट्रैकर, ड्रैगन लाइट, अत्याधुनिक उपकरणों की बॉम्ब सूट, लेजर रेंज फाइंडर, मल्टीपर्पस चाकू, स्मार्ट वाच, कमोंडो डैगर आदि की खरीद की जाएगी।

इन उपकरणों की खरीद के बाद विशेष इकाइयों की ताकत और गुणवत्ता बढ़ेगी। एटीएस के लिए हल्के टेंट, जीपीएस ट्रैकर और वॉकी-टॉकी जैसे उपकरणों की खरीद होगी।

डार्क वेब, क्रिप्टो और इंटरनेट मीडिया मानीटरिंग के लिए उपकरणों की भी खरीद होगी। तस्वीरों और वीडियो की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी विशेष टूल की खरीद एटीएस के लिए की जाएगी।

एटीएस को मिलेंगे ये उपकरण

लेजर रेंज फाइंडर, बैलिस्टिक कंप्यूटर, बाम्ब सूट, मिनी मोबाइल कम्युनिकेशन पैक, कमांडो डैगर, स्मार्ट वॉच, ऑप्टिकल फाइबरस्कोप, मल्टीपर्पस चाकू आदि।

एसटीएफ को मिलेंगे ये उपकरण

नाइट विजन डिवाइस, जीपीएस ट्रैकर, वाकी-टाकी, एलईडी ड्रैगन लाइट, हल्के टेंट, रडार सिस्टम, बैलिस्टिक चश्मे, सिमुलेटर आदि।

होमगार्ड को मिलेंगे 3 करोड़ के 14 नए वाहन

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना : बिहार गृह रक्षा वाहिनी मुख्यालय के लिए 14 नए वाहनों की खरीद की जाएगी। इसके लिए गृह विभाग ने तीन करोड़ तीन लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

इस राशि से प्रमंडलीय समादेष्टाओं के लिए चार, जबकि जिला समादेष्टा के लिए एक स्कॉर्पियो वाहन की खरीद होगी।

इसके अलावा, 40 सीटों वाली पांच वातानुकूलित बसें और तीन ट्रक खरीदे जाएंगे। परेड के निरीक्षण के लिए एक महिन्द्रा थार की खरीद भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Gaya News: गया में पुलिस का बड़ा एक्शन, भिंडी के खेत से 15 सौ कारतूस बरामद; अवैध हथियार के साथ महिला समेत 3 गिरफ्तार

'मेरी पत्नी का थानेदार से है अवैध संबंध'; महिला सिपाही के पति ने लगाया आरोप, SP ने लिया सख्त एक्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर