Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bar Council Election: बार काउंसिल चुनाव के मद्देनजर BCI ने जारी किए दिशा-निर्देश, लिया अहम फैसला

Bar Council of India Decision बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने बिहार स्टेट बार काउंसिल एवं अन्य राज्यों में होने वाले चुनाव के मद्देनज़र यह फ़ैसला लिया है कि बार एसोसिएशन के पदाधिकारी यदि बार काउंसिल का चुनाव जीत जाते हैं तो उनको परिणाम प्रकाशन के 30 दिन के भीतर ही एसोसिएशन के पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।

By Edited By: Prateek JainUpdated: Sat, 21 Oct 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
Bihar Bar Council Election: बार काउंसिल चुनाव के मद्देनजर BCI ने जारी किए दिशा-निर्देश, लिया अहम फैसला

राज्य ब्यूरो, पटना। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने बिहार स्टेट बार काउंसिल एवं अन्य राज्यों में होने वाले चुनाव के मद्देनज़र यह फ़ैसला लिया है कि बार एसोसिएशन के पदाधिकारी यदि बार काउंसिल का चुनाव जीत जाते हैं तो उनको परिणाम प्रकाशन के 30 दिन के भीतर ही एसोसिएशन के पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।

बीसीआई को मिली शिकायतों के आधार पर सचिव श्रीमंतों सेन ने यह फ़ैसला लिया है। आरोप लगाया गया है कि बार एसोसिएशन के पदाधिकारी वोट प्राप्त करने के लिए अपनी शक्ति और पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। अपने मतदाताओं को चीजों की पेशकश करके लुभा रहे हैं और बार एसोसिएशन के धन का दुरुपयोग कर रहे हैं।

वित्तीय शक्ति का प्रयोग करने पर लगी रोक

बीसीआई ने बिहार राज्य के बार एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों पर बार काउंसिल के चुनाव परिणाम आने तक किसी भी वित्तीय शक्ति का प्रयोग करने पर रोक लगा दी है। यदि इस आदेश का उल्लंघन पाया जाता है तो बीसीआई द्वारा इसे गंभीरता से लिया जाएगा और इसे कदाचार माना जाएगा।

इसके अलावा, इस आदेश का उल्लंघन करने वाले पदाधिकारियों की उम्मीदवारी रिटर्निंग अधिकारी/पर्यवेक्षक/केंद्रीय चुनाव न्यायाधिकरण द्वारा रद्द भी की जा सकती है, क्योंकि यह चुनाव में भ्रष्ट आचरण/अनुचित साधनों का उपयोग के बराबर होगा।

इसके साथ साथ सचिव ने बिहार राज्य बार काउंसिल से अनुरोध किया है कि वे ऐसे सभी पदाधिकारियों के पदनाम के साथ नाम अग्रेषित करें, जो आगामी चुनावों के लिए उम्मीदवार हैं। चुनाव के नतीजे आने तक, वित्तीय शक्तियों का प्रयोग अधीनस्थ/अन्य पदाधिकारियों द्वारा किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें -  Bihar: चुनाव के दौरान ऐसा होता है...अखिलेश यादव के बयान पर अब RJD सांसद मनोज झा का जवाब

यह भी पढ़ें - 'परमीशन कौन मांग रहा है?' BJP के गेट बंद वाले बयान पर भड़के नीतीश कुमार, सुशील मोदी को लेकर उठा दिया सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर