Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Survey 2024: सरकार किसी की जमीन नहीं लेगी, इत्मीनान से भरें स्वघोषणा पत्र; जान लें नियम-कायदे

बिहार सरकार ने एक बार फिर जमीन सर्वे को लेकर जानकारी साझा की है। सरकार किसी भी रैयत की जमीन नहीं लेगी लोग इत्मीनान से स्वघोषणा पत्र दाखिल करें। विभाग के सचिव ने कहा कि अगर जमीन से जुड़ा कागजात लेना ही है तो इसे ऑनलाइन माध्यम से भी ले सकते हैं। सचिव ने कहा कि स्वघोषणा पत्र के लिए कोई समय-सीमा निर्धारित नहीं है।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
जमीन सर्वे को लेकर बिहार सरकार ने नई जानकारी साझा की है।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Bhumi News राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने कहा है कि भूमि सर्वेक्षण का उद्देश्य किसी की जमीन लेना या उन्हें शांतिपूर्ण कब्जे वाली जमीन से बेदखल करना नहीं है। इसका उद्देश्य जमीन के कागजात को ठीक करना है, ताकि इसके कारण विवाद न हो। अगर किसी का जमीन पर शांतिपूर्ण और वैद्य दखल है तो उसे कोई बेदखल नहीं कर सकता है।

सिंह ने मंगलवार को यहां कहा कि सर्वे (Bihar Land Survey 2024) को लेकर आम लोगों के बीच कुछ भ्रांतियां हैं। स्वघोषणा पत्र को लेकर भी लोग परेशान हो रहे हैं। उसके लिए कई तरह के कागजात जुटा रहे हैं। अंचलों और अभिलेखागारों में भीड़ है। स्वघोषणा पत्र कागज पर हस्तलिखित दिया जा सकता है। तत्काल कोई दस्तावेज लगाने की जरूरत नहीं है।

ऑनलाइन लें जमीन से जुड़े कागजात

उन्होंने कहा, इसकी जरूरत बाद के दिनों में होगी। इसमें छह सात महीने का समय भी लग सकता है। अगर जमीन से जुड़ा कागजात लेना ही है तो इसे ऑनलाइन माध्यम से भी ले सकते हैं।

सचिव ने कहा कि स्वघोषणा पत्र के लिए कोई समय-सीमा निर्धारित नहीं है। लोग महीना-दो महीना में इसे जमा कर सकते हैं। अगर राज्य या देश के बाहर रह रहे हैं तो इसे ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बहुत लोग मौखिक आधार पर जमीन की अदला बदली कर लेते हैं। ऐसे लोगों को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। जमीन पर किसी का शांतिपूर्ण दखल है तो सर्वे के दौरान उसे रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में नई समस्या आई सामने, किसानों की बढ़ी परेशानी; 1000 से अधिक मामले पेंडिंग

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey 2024: अगर जमीन का मालिक जीवित, तो नहीं पड़ेगी वंशावली की जरूरत; पढ़ लें नया निर्देश