Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Survey: भूमि सर्वे के लिए नीतीश सरकार ने जारी टोल फ्री नंबर, जमीन मालिकों को मिलेगी राहत

बिहार सरकार ने भूमि सर्वेक्षण से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए एक टोल-फ्री नंबर (18003456215) जारी किया है। इस नंबर पर रैयत अपनी समस्या शिकायत और सुझाव दर्ज करा सकते हैं। सरकार ने जमीन सर्वेक्षण को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों को भी खारिज किया है और कहा है कि सर्वे जारी रहेगा और इसके बाद भूमि से संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 24 Sep 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
नीतीश सरकार ने जमीन मालिकों को राहत दी है।

राज्य ब्यूरो, पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा है कि सरकार विशेष भूमि सर्वेक्षण (Bihar Bhumi Survey 2024) से जुड़ी रैयतों की समस्याओं से पूरी तरह परिचित हैं। उनके निदान के लिए प्रतिबद्ध भी है।

उन्होंने मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विभाग की ओर से टोल फ्री नंबर( 18003456215) जारी किया गया है। इस पर रैयत अपनी समस्या और शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सुझाव भी दे सकते हैं।

'जमीन सर्वे बंद नहीं होगा'

उन्होंने आगे कहा, जमीन सर्वे बंद नहीं होगा। यह चल रहा है और चलता रहेगा। सर्वे के बाद भूमि से संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी। विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी की भी अगर शिकायत मिलेगी तो उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। कागजातों को जमा करने के लिए तीन महीने का समय बढ़ाया गया है, जिससे रैयतों की मुश्किलें कम होगी।

'जमीन माफिया अफवाह फैला रहे थे'

उन्होंने कहा कि जमीन माफिया जमीन सर्वे को लेकर अफवाह फैला रहे थे। उन्होंने कहा कि तीन महीने में कैथी लिपि का विभाग के लोग प्रशिक्षण भी प्राप्त कर लेंगे। कैथी लिपि के साथ हिंदी में भी लिखने का निर्देश दिया गया है।

मंत्री ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कोई सांसद या विधायक जितनी आसानी से मिलते हैं, उतनी आसानी से कोई दूसरा नेता नहीं मिलता है। इस मामले में तो मैं उनका कायल हूं।

उन्होंने पुनौरा धाम विकास को लेकर पूछे गए एक प्रश्न पर कहा कि पुनौरा धाम सर्किट के निर्माण से यह स्थल देश ही नहीं दुनिया के मानचित्र पर आएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey: किसी भ्रम में नहीं रहें, जिनकी जमीन है उनकी ही रहेगी; पढ़ें भूमि सर्वे पर सबसे खास इंटरव्यू

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Survey: आसान भाषा में 'कैथी लिपि' के बारे में पढ़ें यहां, अमीन ने खुद बताई अंदर की एक-एक बात