Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli: बिहार में बिजली चोरों पर ताबड़तोड़ एक्शन! महज 5 महीने में 13 हजार FIR; लाखों का कटा कनेक्शन

बिहार में बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है। महज 5 महीनों में 13 हजार से ज़्यादा प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया गया है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की रफ़्तार भी बढ़ी है। बिजली कंपनी के राजस्व में भी इज़ाफ़ा हुआ है। साथ ही बिल जमा न करने वाले 1.21 लाख उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन भी काटे गए हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बिजली चोरी पर नकेल 5 महीने में 13 हजार से ज़्यादा FIR, करोड़ों का जुर्माना। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने के तर्क पर जोर देते हुए बिजली कंपनी के पास यह आंकड़ा है कि अब भी बिजली चुराने वाले खूब सक्रिय हैं। इसे पर अंकुश का उपाय है स्मार्ट प्रीपेड मीटर।

इस वर्ष अप्रैल से लेकर अगस्त तक का साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड का यह आंकड़ा है कि 13,195 प्राथमिकी बिजली चोरी की दर्ज की गयी।

इसके तहत 38.90 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया। अद्यतन आंकड़ा यह है कि 27.19 करोड़ रुपए की जुर्माना राशि वसूल भी लिया गया।

वैसे स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की गति ने रफ्तार पकड़ ली है। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के पास जितने उपभोक्ता हैं उसके 31 प्रतिशत लोगों घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिया गया है।

बिजली कंपनी के राजस्व में भी बढ़ोतरी

बिजली कंपनी के राजस्व में भी बढ़ोतरी हो रही है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में अगस्त महीने तक का जो आंकड़ा है उसके अनुसार 3570 करोड़ रुपए की वसूली हुई है। यह वित्तीय वर्ष 2023-24 के अगस्त माह तक की वसूली 3294 करोड़ रुपए से 276 करोड़ रुपए अधिक है।

1.21 लाख उपभोक्ताओं पर एक्शन

बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काटने का भी अभियान चल रहा।

बिजली कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड इस वर्ष अप्रैल से अगस्त तक 1.21 लाख, 965 उपभोक्ताओं के बिजली काटे। इनके द्वारा बिजली बिल नहीं जमा किया जा रहा था।

अप्रैल से अगस्त तक हुए 2.31 लाख नए कनेक्शन

केवल कनेक्शन काटने का अभियान ही नहीं बिजली कंपनी द्वारा नया कनेक्शन दिए जाने का भी अभियान चल रहा अप्रैल से अगस्त तक इस वर्ष में 2.31 लाख नए कनेक्शन दिए गए। यह आंकड़ा साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड का है।

यह भी पढ़ें: Bihar News: भवन निर्माण के रजिस्टर्ड कामगारों की बल्ले-बल्ले! बेटियों के जन्म पर जमा होंगे 50 हजार रुपये; पढ़ें पूरी डिटेल

Gold Loan Scheme: सहकारी बैंकों में मिलेगा गोल्ड लोन, RBI ने दी मंजूरी; जानिए ब्याज दर और पात्रता