Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, समस्या के समाधान के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

Bihar Bijli News बिहार में बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने के लिए कंपनी कई कदम उठाने जा रही है। इसके तहत बिजली कंपनी नई तकनीक का प्रयोग करेगी। इसके साथ ही अपने कॉल सेंटर की क्षमता का भी विस्तार करने जा रही है। आने वाले दो महीने में इसके माध्यम से उपभोक्ताओं को राहत देने की योजना बनाई गई है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 27 Sep 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
Bihar Bijli News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

राज्य ब्यूरो, पटना। आने वाले दो महीने के बाद बिजली कंपनी के कॉल सेंटर को फोन करने वाले उपभोक्ताओं को संबंधित व्यक्ति को समस्या बताने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिजली कंपनी अपने 120 कॉल की क्षमता वाले कॉल सेंटर को 300 का करने जा रही है।

दिसंबर से यह सुविधा आरंभ होने की उम्मीद है। कॉल सेंटर की क्षमता को विस्तार करने के साथ-साथ वहां कॉल सुनने वाले एग्जिक्यूटिव की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

वर्तमान में एक मिनट तक करना पड़ता है इंतजार

बिजली कंपनी के कॉल सेंटर की यह व्यवस्था है कि 35 सेकेंड के भीतर आपके फोन को रिसीव किया जाना है। पर वर्तमान में इंतजार की अवधि एक मिनट तक की हो रही है।

उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने और स्मार्ट प्रीपेड मीटर से जुड़े मामले बढ़ने की वजह से कॉल सेंटर की व्यस्तता कुछ अधिक है। इसे ध्यान में रखकर कॉल सेंटर की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।

कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट से बिना बात किए समस्या होगी हल

उपभोक्ताओं को कॉल सेंटर में अपनी समस्याओं को बताने और उसके समाधान में बहुत समय नहीं लगे, इसके लिए अगले दो महीने के भीतर कई नई सुविधाएं आरंभ होने जा रही हैं।

ये सुविधाएं कस्टमर रिलेनशिप मैनेजमेंट के तहत मिलेंगी। अभी तक यह व्यवस्था है कि उपभोक्ता कॉल सेंटर में काम कर रहे एग्जिक्यूटिव को अपनी समस्याएं बताता है तब उसके समाधान पर बात होती है।

अब बिजली कंपनी द्वारा यह तकनीक उपलब्ध कराई जा रही है कि एग्जिक्यूटिव से बिना बात किए वर्चुअल सिस्टम के माध्यम से भी समस्याएं सुलझ जाएं।

कॉल पर एग्जिक्यूटिव से बात करने का विकल्प अलग से उपलब्ध होगा। इसी तरह दो माह के भीतर कॉल सेंटर व्हाट्सएप तथा चैट बोट के अन्य माध्यमों से भी शिकायतें सुन सकेगा।

ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था की ऑनलाइन ट्रैकिंग भी

बिजली कंपनी ने 24 गुना सात मोड में ऑनलाइन शिकायत निवारण की व्यवस्था भी कर रखी है। यह सुविधा टाल फ्री व्यवस्था के तहत 1912 पर उपलब्ध है।

शिकायतकर्ता अपने निबंधित शिकायत की ऑनलाइन ट्रैकिंग कर यह जान सकेगा कि समाधान की गति किस तरह की है।

यह भी पढ़ें

Bihar Smart Meter: गांव वालों ने स्मार्ट मीटर पर लगाया ब्रेक, तो अब बिजली विभाग ने निकाली गजब की तरकीब

Bihar Bijli: स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब एक साथ नहीं कटेगी एरियर राशि; नया आदेश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें