Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli: किसानों को अब 14 घंटे मिलेगी बिजली, खुद DM करेंगे निगरानी; सीएम Nitish Kumar का आदेश

Bihar Bijli News मुख्यंमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को 14 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। किसानों को 14 घंटे बिजली मिल रही है या नहीं इसकी मॉनिटरिंग के लिए स्तर पर व्यवस्था की जा रही है। मॉनीटरिंग की जिम्मदारी डीएम से लेकर इंजीनियरों तक को दी गई है। मुख्यालय स्तर पर भी प्रतिदिन इसका अपडेट लिया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 28 Jul 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
सीएम नीतीश कुमार ने अल्पवृष्टि प्रभावित किसानों को 14 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

राज्य ब्यूरो, पटना। अल्पवृष्टि से प्रभावित किसानों को कृषि कार्य के लिए 14 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद बिजली कंपनी ने इसकी मॉनीटरिंग की व्यवस्था कई स्तर पर कर दी है।

इस काम में प्रभावित जिलों के डीएम से लेकर डिवीजन स्तर पर काम करे इंजीनियरों को इस बात के अनुश्रवण की जिम्मेदारी दी गयी है कि किस कृषि फीडर से किसानों को कृषि कार्य के लिए कितनी बिजली जा रही। मुख्यालय स्तर पर भी हर रोज इसका अपडेट लिया जाएगा।

कृषि फीडरों के माध्यम से सिंचाई कार्य के लिए बिजली की आपूर्ति

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दोनों को मिलाकर बिहार में 1354 कृषि फीडर हैं। इन्हीं के माध्यम से किसानों को कृषि कार्य के लिए सुबह पांच बजे से शाम सात बजे तक बिजली मिलेगी।

बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि बिजली आपूर्ति को लेकर संरचना की कोई समस्या नहीं है। इसके पूर्व भी एक बार 12 तो दूसरी बार 16 घंटे बिजली किसानों को दी जा चुकी है।

सुबह पांच से शाम सात बजे तक बिजली की पर्याप्त उपलब्धता

बिजली कंपनी के संबंधित अधिकारियों से जब कृषि कार्य के लिए बिजली की उपलब्धता के बारे में पूछा गया तो यह जानकारी दी गयी कि जिस अवधि में किसानों को कृषि कार्य के लिए बिजली दी जानी है, उस समय बिजली का पर्याप्त उपलब्धता है। इसलिए, अतिरिक्त बिजली क्रय की जरूरत नहीं पड़ेगी। अधिकतम 300 मेगावाट बिजली से काम हो जाएगा।

प्रभावित जिलों के डीएम से बिजली कंपनी ने किया है परामर्श

किसानों को कृषि कार्य के लिए 14 घंटे बिजली उपलब्ध कराने को केंद्र में रख बिजली कंपनियों के आला अधिकारियों संबंधित जिलों के डीएम से बात की है।

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड से जुड़े अल्पवृष्टि से अपेक्षाकृत अधिक प्रभावित हैं।

जिलाधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने अधिकारियों से यह पता लगा लें कि उनके यहां जो कृषि फीडर हैं वह सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं। इस बारे में संबंधित इंजीनियरों को स्थल निरीक्षण के बारे में भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें: Bihar Bijli News: स्मार्ट मीटर का रिचार्ज सिस्टम एक साल से फेल, अटक रहा पैसा; लोगों ने बताई विभाग की नाकामी

Bihar Bijli News: स्मार्ट मीटर का रिचार्ज सिस्टम एक साल से फेल, अटक रहा पैसा; लोगों ने बताई विभाग की नाकामी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर