Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Exam: बिहार बोर्ड वाले परीक्षार्थी ध्यान दें, डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को लेकर नई जानकारी आई सामने

बिहार बोर्ड की इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के लिए नई जानकारी सामने आई है। दरअसल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डमी पंजीयन कार्ड हस्ताक्षर के साथ अपलोड करने की तिथि बढ़ा दी है। पहले यह तिथि 9 सितंबर थी।तय तिथि तक अपलोड नहीं करने पर परीक्षा फार्म भरने की अनुमति नहीं मिलेगी। वहीं पटना के स्कूलों से 500 सीबीएसई शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की तैयारी है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दी नई जानकारी (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए डमी पंजीयन कार्ड हस्ताक्षर के साथ अपलोड करने की तिथि बढ़ा दी है। अब 24 सितंबर तक डमी पंजीयन कार्ड में त्रुटि सुधार करा सकते हैं। पहले त्रुटि सुधार के लिए 9 सितंबर अंतिम तिथि निर्धारित थी।

आज से लेकर 24 सितंबर तक कर सकते हैं डमी पंजीयन कार्ड को अपलोड

जिसे बढ़ा कर 17 से 24 सितंबर तक कर दिया गया है। इस दौरान विद्यार्थी, माता, पिता, अभिभावक के हस्ताक्षरित घोषणा युक्त सभी डमी पंजीयन कार्ड को शिक्षण संस्थान के प्रधान 17 से 24 सितंबर तक अनिवार्य रूप से पोर्टल पर अपलोड करेंगे। तय तिथि तक अगर पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया तो उन्हें इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए परीक्षा फार्म भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इंटर और मैट्रिक के लिए इस वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं त्रुटि सुधार

इंटर के लिएhttp://seniorsecondary.biharboardonline.com/ एवं मैट्रिक के लिए secondary.biharboardonline.com/ पर जाकर त्रुटि सुधार के लिए डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा समिति ने कहा है कि इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2025 के लिए पंजीयन (जिनका रजिस्ट्रेशन कार्ड में कोई त्रुटि नहीं है सहित) अपने माता-पिता, अभिभावक एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान के हस्ताक्षरित घोषणा युक्त डमी पंजीयन कार्ड समिति के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करेंगे।

सीबीएसई पटना के 500 शिक्षकों को करेगा प्रशिक्षित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शिक्षकों को व्यावसायिक विकास की जानकारी देने और क्लास रूम में इंटरेक्टिव ढंग से बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। पटना के स्कूलों से 500 शिक्षकों को व्यावसायिक विकास पाठ्यक्रम और इंटरेक्टिव शिक्षा प्रदान करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए सीबीएसई की ओर से विषय विशेषज्ञों का समूह तैयार किया गया है। प्रशिक्षकों के समूह अलग-अलग सभी शहरों में जाकर शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। इस समूह में सीबीएसई के शिक्षक ही शामिल हैं जो अलग-अलग तिथियों पर प्रशिक्षण देंगे। कुल 50 घंटे का प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

Bihar Teacher News: खुशखबरी.. बिहार में 7000 शिक्षकों की होगी बहाली; केवल इन लोगों को मिलेगा फायदा

Bihar Teacher News: बिहार के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार; दोनों के नाम शानदार उपलब्धि

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर