Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Inter Admission 2024: इंटर में नामांकन के लिए आज जारी होगी दूसरी मेधा सूची, 17 लाख सीटों पर होगा एडमिशन

बिहार में इंटर में नामांकन के लिए आज दूसरी मेधा सूची जारी हो जाएगी। विद्यार्थियों को नामांकन के लिए इंटिमेशन लेटर डाउनलोड करना होगा। विद्यार्थी अपने यूजर आइडी डाल कर लेटर को अपलोड करेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट के अनुसार 30 जुलाई तक आवंटित संस्थानों में छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना होगा। राज्य के 9978 प्लस टू स्कूलों में 17 लाख सीटों पर 11वीं में नामांकन होगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 26 Jul 2024 10:19 AM (IST)
Hero Image
इंटर में नामांकन को लेकर आज जारी होगी दूसरी मेधा सूची

जागरण संवाददाता, पटना। राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर में नामांकन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी होगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फार स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस, https://www.ofssbihar.org) पोर्टल के जरिए दूसरी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को 11 बजे दिन में जारी की जाएगी।

विद्यार्थियों को नामांकन के लिए इंटिमेशन लेटर डाउनलोड करना होगा। विद्यार्थी अपने यूजर आइडी डाल कर लेटर को अपलोड करेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट के अनुसार 30 जुलाई तक आवंटित संस्थानों में छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना होगा। राज्य के 9,978 प्लस टू स्कूलों में 17 लाख सीटों पर 11वीं में नामांकन होगा।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम दूसरी मेधा सूची में नहीं है, वे 26 से 30 जुलाई तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें विद्यार्थी नए प्लस टू या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। इन्हीं विकल्पों के आधार पर उन्हें तीसरी लिस्ट में जगह मिलेगी।

दोबारा विकल्प के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। प्लस टू स्कूलों को कहा गया है कि वे नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर लिस्ट अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें। इसमें लापरवाही पाये जाने पर संस्थान के प्राचार्य के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

30 जुलाई तक स्लाइड अप के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

दूसरी लिस्ट में प्लस टू स्कूलों आवंटन से असंतुष्ट विद्यार्थी स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई विद्यार्थी उन्हें आवंटित किए जानेवाले स्कूलों से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरे स्कूल या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे विद्यार्थी स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में नामांकन ले लें, जहां उनका चयन हुआ है। नहीं तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

इस संस्थान में नामांकन कराने के बाद ही वे तीसरे चयन सूची जारी होने पर उच्चतर प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन ले सकेंगे। स्लाइड अप का विकल्प भी विद्यार्थियों को 30 जुलाई के बीच अपनाना होगा। स्लाइड अप के विकल्प में उन्हें उन्हीं संस्थानों में नामांकन मिलेगा जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के समय दिया है। नये संस्थान को जोड़ने का मौका नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar B.Ed Admission: बीएड में नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची जारी, अभ्यर्थियों को जमा करने होंगे 3 हजार रुपये

ये भी पढे़ं- CUET UG 2024 Result: सीयूईटी यूजी का रिजल्ट आज संभावित, NTA ने जारी की Final Answer Key