Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेपर लीक पर रोक को बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, अब चार सेट में बनेंगे प्रश्नपत्र

बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के प्रश्‍नपत्र को लीक या वायरल करना अब मुश्किल होगा। बोर्ड ने इसके लिए कदम उठाए हैं। अब प्रश्‍नपत्र चार सेट में रहेंगे।

By Amit AlokEdited By: Updated: Wed, 08 Mar 2017 10:34 PM (IST)
Hero Image
पेपर लीक पर रोक को बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, अब चार सेट में बनेंगे प्रश्नपत्र

पटना [जेएनएन]। पेपर लीक व उसे वायरल किए जाने पर रोक लगाने के लिए बिहार बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है। अब इंटर व मैट्रिक की परीक्षा में अब प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र चार सेट में बनेंगे। यह व्यवस्था जून व जुलाई में होने वाली कंपार्टमेंटल परीक्षा में लागू रहेगी। प्रश्न ए, बी, सी और डी फार्मेट में रहेंगे। यह फैसला मंगलवार को बिहार बोर्ड की शासी निकाय की बैठक में लिया गया।
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार की इंटर व मैट्रिक परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र वायरल करने की शिकायत मिल रही थी। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र वायरल होने से कदाचार मुक्त परीक्षा पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इससे परीक्षार्थियों व अभिभावकों में गलत संदेश जाता है। अब चार सेट में प्रश्न होने के कारण पेपर लीक व वायरल की आशंका खत्म हो जाएगी। 
BSSC SCAM : अब अमरजीत की गिरफ्तारी में SIT ने झोंकी ताकत
एक स्कूल के परीक्षार्थी 30 से अधिक केंद्रों पर देंगे परीक्षा
मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में केंद्र मैनेज करने की संभावना को खत्म करने के लिए अगले साल से एक स्कूल के परीक्षार्थी 20 से अधिक केंद्रों पर परीक्षा देंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 100 छात्रों वाले स्कूलों के परीक्षार्थी कम से कम 10 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। 400 से अधिक छात्रों व छात्राओं वाले स्कूलों के परीक्षार्थी 30 से अधिक केंद्रों पर परीक्षा देंगे।

BSSC SCAM : प्रिंटिंग प्रेस के सर्च वारंट के खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट में याचिका
पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन
अनुमंडल स्तर पर छात्राओं के लिए बने सभी केंद्रों पर स्कूलों का सेंटर होगा। प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण अब केंद्रों के समायोजन में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें