Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC शिक्षक अभ्यर्थी हो जाएं सावधान, अंक बढ़ाने के नाम पर हो रही ठगी; ईओयू ने किया अलर्ट

साइबर ठगी के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं। बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को सावधान रहने की आवश्यकता है। अंक बढ़ाने के नाम पर उनके साथ ठगी हो रही है। ईओयू ने इसको लेकर अलर्ट कर दिया है। ईओयू ने इस तरह के मामलों की शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर और ई-मेल आईडी जारी किया है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के अभ्यर्थियों से अंक बढ़ाने के नाम पर ठगी की जा रही है।

इस तरह की शिकायतें आने के बाद आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सतर्क करते हुए एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा ईओयू ने ऐसे मामलों की सूचना देने के लिए वाट्सएप नंबर 8544428404 एवं ई-मेल आइडी (spcyber-bih @ gov.in) और (cybercell-bih @ nic.in) जारी किया है।

ईओयू ने गुरुवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि ऐसी सूचना मिल रही है कि साइबर अपराधियों के द्वारा अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक को फर्जी फोन कर या ई-मेल के माध्यम से अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (टीआरई-3) में पास कराने व कम अंक आने की बात कहकर अंक बढ़ाने के नाम पर ठगी करने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे फर्जी काल से सावधान रहने की आवश्यकता है। अगर किसी भी व्यक्ति/परीक्षार्थी को परीक्षा में फेल होने अथवा अंक बढ़ाने का फोन आए तो इस पर कभी भी ध्यान मत दें। यह भ्रम फैलाकर ठगी करने का तरीका है।

फर्जी कॉल से सावधान रहने को कहा गया

ईओयू ने कहा कि अगर किसी को इस तरह की घटना के बारे में जानकारी मिलती है तो तुरंत नजदीकी थाना व साइबर थाने में इसकी सूचना दें। शीघ्र ही ऐसे मामलों की जांच पड़ताल कर अग्रतर कार्रवाई की जाएगी।

ईओयू ने इस तरह के फर्जी कॉल और साइबर ठगी से संबंधित सूचना एनसीआरपी पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी अवश्य देने को कहा है।

यह भी पढ़ें-

आज से सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसलिंग, थंब इंप्रेशन से होगी पहचान

सिवान के 1160 शिक्षकों पर हो सकता है बड़ा एक्शन, शिक्षा विभाग ने 24 घंटे में मांगा जवाब