Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Recruitment: बीपीएससी पास अभ्यर्थियों को कहां मिलेगी पोस्टिंग? नीतीश सरकार का ये है प्लान

बिहार में बीपीएससी के तहत नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल में पोस्टिंग को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि अधिकांश नवनियु्क्त शिक्षकों को पोस्टिंग कहां मिलेगी। इसी हिसाब से साफ्टवेयर में विद्यालयों के नाम और विषयवार पद अपलोड किए जा रहे हैं। साथ ही शिक्षकों के नाम भी साफ्यवेयर में फीड किए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
बिहार में नवनियुक्त बीपीएससी शिक्षकों की पोस्टिंग (जागरण)

 राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलने में अब  17 घंटे से भी कम बचे हैं। चयनित शिक्षकों की पोस्टिंग को लेकर शिक्षा विभाग ने होम वर्क कर लिया है, उसी के अनुरूप कार्य योजना को भी अंतिम रूप दिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी

शिक्षकों के पदस्थापन में ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सके। शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि राज्य के शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है। इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि पहले ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में शिक्षकों को आवंटित किए जाएंगे।

9वीं एवं 10वीं, 11वीं -12वीं के शिक्षकों को भी गांव में पोस्टिंग

कक्षा 9वीं एवं 10वीं के सभी पद उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में दिए गए हैं, जो गांवों में ही स्थापित हैं। 11वीं और 12वीं के अधिकांश शिक्षकों के पद भी ग्रामीण क्षेत्रों के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दिए गए हैं। प्राथमिक विद्यालयों में कमोबेश यही स्थिति है।

वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी की अनुशंसा पर शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों में भी पद दिए जाने का फैसला लिया गया है। जाहिर है, जहां छात्र अधिक हैं और शिक्षक काफी कम, वैसे विद्यालय को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी हिसाब से साफ्टवेयर में विद्यालयों के नाम और विषयवार पद अपलोड किए जा रहे हैं। साथ ही शिक्षकों के नाम भी साफ्यवेयर में फीड किए जा रहे हैं।

सॉफ्टवेयर से होगी स्कूल आवंटन की प्रक्रिया

सभी नवनियुक्त शिक्षकों को पहले ही जिला आवंटित कर दिया गया है। उसी जिले के अलग-अलग स्कूलों में शिक्षकों को सेवा देनी है। इसी क्रम में उन्हें स्कूल आवंटित किये जा रहे हैं। राज्य में बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा पर नियुक्त होने वाले एक लाख 20 हजार 324 अध्यापकों की पोस्टिंग साफ्टवेयर से करने की शिक्षा विभाग की तैयारी है।

पोस्टिंग में किसी भी तरह की पैरवी नहीं चलेगी

शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि पोस्टिंग में किसी भी प्रकार की पैरवी की गुंजाइश ही नहीं होगी। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट आने के पहले ही शिक्षा विभाग पोस्टिंग की फुलप्रूफ योजना बना चुका था। उस योजना पर रिजल्ट आने के साथ ही अमल शुरू हो गया है।

इसके लिए जिलावार चयनित अभ्यर्थी और रिक्ति वाले स्कूल क्रमबद्धता के आधार पर फीड किये जाने के संकेत मिले हैं। कम्प्यूटर पर एक क्लिक के साथ ही साफ्टवेयर से चयनित अध्यापकों की पोस्टिंग हो जायेगी।

यह भी पढ़ें...

Upendra Kushwaha : 'लालू-नीतीश लगातार सत्ता में थे; लेकिन...' उपेंद्र कुशवाहा CM और RJD सुप्रीमो पर फिर भड़के, केंद्र की कर दी तारीफ

लालू यादव ने किसे जबरदस्ती बना दिया था सांसद? जेल से ही लगा दिया था सोनिया गांधी को फोन, खुद सुनाया पुराना वाकया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर