Move to Jagran APP

Nitish Kumar: बैक टू बैक पुल गिरने के बाद एक्शन में आए CM नीतीश कुमार, अधिकारियों को दे दिया ये आदेश

Bihar Bridge Collapse बिहार में बीते 2 महीने में लगातार पुल धाराशायी हो रहे हैं। इस मामले पर अब नीतीश कुमार ने एक्शन लिया है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जाए। नीतीश कुमार ने कहा कि पुलों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पालिसी बनायी जाए। पुराने सभी पुलों का निरीक्षण करें।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 03 Jul 2024 09:12 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 09:12 PM (IST)
पुल के धाराशायी होने पर नीतीश कुमार का आया जवाब (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर समीक्षा बैठक की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार कर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करने का आदेश अफसरों को दिया।

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि पुलों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पालिसी बनायी जाए। उन्होंने ग्रामीण कार्य विभाग को भी पथ निर्माण विभाग के मेंटेनेंस पॉलिसी के अनुरूप शीघ्र मेंटेनेंस पालिसी तैयार करने का निर्देश दिया।

कार्य में शिथिलता बरतने वाले पर कार्रवाई के निर्देश

मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग के अफसरों को आदेश देते हुए कहा कि राज्य में तमाम पुलों के रखरखाव के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करें और उसके आधार पर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित कराए। पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर सतर्क रहें और लगातार निगरानी करते रहें। इन कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित करें।

पुरान पुल को लेकर नीतीश कुमार ने दिया ये आदेश

उन्होंने कहा कि जितने भी पुराने पुल हैं, उसकी स्थिति की जानकारी लें और स्थल पर जाकर निरीक्षण करें। सभी पुलों के रखरखाव के लिए उचित कार्रवाई करें। जो भी निर्माणाधीन पुल हैं, उसका निर्माण कार्य गुणवतापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 से बिहार के सभी क्षेत्रों में लगातार विकास के कार्य किये जा रहे हैं।

लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिये बड़ी संख्या में पथों एवं पुलों का निर्माण कराया गया है। हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ बेहतर सड़क और पुलों का निर्माण करना ही नहीं है बल्कि उसका बेहतर रखरखाव करना भी है।

इससे पहले बैठक में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत एवं ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने अपने-अपने विभागों के पथों तथा पुलों के निर्माण एवं रखरखाव से संबंधित जानकारी दी।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डा.एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष अभय कुमार सिंह।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher Salary: बिहार में शिक्षकों का जुलाई का वेतन कैसे बनेगा? नई जानकारी आई सामने; लापरवाही से कटेगी सैलरी

Nitish Kumar: 'अगले साल जुलाई तक...', नीतीश कुमार का किसानों के लिए बड़ा एलान; वर्षों की परेशानी होगी दूर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.