Move to Jagran APP

बिहार में धराशायी होते पुलों पर बढ़ेगी CM नीतीश की टेंशन! सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला; पिटीशनर ने की ये डिमांड

Bihar Bridge Collapse Petition बिहार में पुलों के गिरने का सिलसिला थमने का नाम ही ले रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 6 पुल धड़ाम हो चुके हैं। पुलों का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है जिसमें राज्य के सभी मौजूदा और निर्माणाधीन पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश देने की मांग की गई है।

By Agency Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 04 Jul 2024 11:54 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 11:54 AM (IST)
बिहार में गिरते पुलों पर सुप्रीम कोर्ट से नीतीश सरकार को आदेश देने की मांग।

एएनआई, दिल्ली/पटना। Bihar Bridge Collapse Petition: बिहार में पुलों के गिरने का सिलसिला सा चल पड़ा है। बुधवार को तो सारण व सिवान में एक ही दिन में पांच पुल धराशाई हो गए। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक जनहित याचिका में बिहार सरकार को राज्य के सभी मौजूदा और निर्माणाधीन पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश देने की मांग की गई है।

अधिवक्ता ब्रजेश सिंह ने शीर्ष अदालत में यह जनहित याचिका दाखिल किया है, जिसमें उन्होंने बीते दो साल के अंदर राज्य के 12 पुलों के गिरने का हवाला देकर सुप्रीम कोर्ट से राज्य के पुलों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश जारी करने की मांग की है।

याचिका में कहा गया है कि पिछले दो साल में बड़े पुलों सहित कई छोटे-मझोले और निर्माणाधीन ब्रिज के गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। बिहार एक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है और यहां का 73 प्रतिशत से भी अधिक भू-भाग लगभग हर साल भीषण बाढ़ की चपेट में आता है।

ऐसे में पुलों का इस तरह धराशाई होना चिंताजनक है। याचिका में मांग की गई है कि बिहार में पुलों की सुरक्षा के लिए किसी स्थायी निकाय का गठन किया जाना चाहिए।

महज कुछ दिनों में दर्जनों पुल ध्वस्त

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में बिहार में पुलों के ध्वस्त होने का जैसे कोई सिलसिला-सा चल पड़ा है। 18 जून को अररिया में बकरा नदी पर बना पुल धड़ाम हो गया। 22 जून को सिवान जिले में गंडक नदी पर बना पुल ध्वस्त हो गया। इसके अगले दिन ही 23 जून को पूर्वी चंपारण में पुल ने जलसमाधि ले ली। 27 और 30 जून को किशनगंज में पुल के ध्वस्त होने की घटनाएं होती रहीं।

24 घंटे के अंदर 6 पुल ध्वस्त

तीन जुलाई को तो कुल पांच पुल ढह गए। सारण में दो तो सिवान तीन पुल भरभराकर गिर पड़े। आज भी छपरा में एक पुल ध्वस्त होने की खबर आ रही है। पुलों के धराशाई होने से स्थानीय परेशान हैं। कई जगहों पर दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है। कहीं पर थोड़ी दूर आने-जाने के लिए भी कई किमी लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Bihar Bridge Collapse: बिहार में चल पड़ा पुलों के ध्वस्त होने का सिलसिला, पिछले 15 दिन में गिर गए इतने ब्रिज

Bihar Bridge Collapse: महज 3 साल में 9 बड़े ब्रिज हो गए धड़ाम, यहां पढ़ें 'भ्रष्टाचार' की भेंट चढ़े पुलों कहानी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.