Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar DA Hike: बिहार में सरकारी कर्मचारी की बल्ले-बल्ले! नीतीश कैबिनेट ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, सैलरी में कितना होगा इजाफा?

Bihar DA Increase बिहार मंत्रिमंडल ने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ता में चार प्रतिशत की वृद्धि की है। राज्य कर्मियों को 42 प्रतिशत के स्थान पर 46 प्रतिशत भत्ता मिलेगा। इस निर्णय से करीब 5 लाख सरकारी सेवक और छह लाख पेंशनरों को फायदा होगा। इसी के साथ नीतीश कैबिनेट ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है। कैबिनेट में प्रस्ताव भी पास हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
बिहार में सरकारी कर्मचारी की बल्ले-बल्ले! नीतीश कैबिनेट ने बढ़ाया महंगाई भत्ता (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar DA Hike नीतीश कैबिनेट ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत की जगह 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

वित्त विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि 7वीं केन्द्रीय पुनरीक्षित वेतन संरचना में वेतन/पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों/पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को दिनांक- 01.07.2023 के प्रभाव से 42% के स्थान पर 46% महंगाई भत्ता मिलेगा।

बता दें कि नीतीश कैबिनेट के इस फैसले से करीब 5 लाख सरकारी सेवक और छह लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

दिनांकः 22.11.2023

राज्यकर्मियों / पेंशनभोगियों को बिहार कैबिनेट की सौगात, महंगाई भत्ता में 4% की वृद्धि।@BiharCabinet#BiharCabinetDecisions #BiharCabinetSecretariatDept pic.twitter.com/Klp6saVDk1

— IPRD Bihar (@IPRD_Bihar) November 22, 2023

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए प्रस्ताव पास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक्स पर लिखा, "जाति आधारित गणना में सभी वर्गों को मिलाकर बिहार में लगभग 94 लाख गरीब परिवार पाए गए हैं, उन सभी परिवार के एक सदस्य को रोजगार हेतु 2 लाख रुपये तक की राशि किश्तों में उपलब्ध कराई जाएगी। 63,850 आवासहीन एवं भूमिहीन परिवारों को जमीन क्रय के लिए दी जा रही 60 हजार रुपये की राशि की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है। साथ ही इन परिवारों को मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि इन कामों के लिए काफी बड़ी राशि की आवश्यकता होने के कारण इन्हें 5 साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यदि केन्द्र सरकार द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाS तो हम इस काम को बहुत कम समय में ही पूरा कर लेंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: जीतन राम मांझी ने CM नीतीश कुमार को बताया 'जनरल डायर', बोले- एक लाइन में खड़ा करके सबको गोली मार दो

ये भी पढ़ें- Bihar DA Hike: बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी! बढ़े दर से मिलेगा महंगाई भत्ता, बकाया राशि का भी होगा भुगतान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर