Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Caste Census: I.N.D.I.A सत्ता में आई तो होगी जाति आधारित गणना, समाज में बराबरी को लेकर बोले लालू यादव

Bihar caste census राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने दावा किया है कि अगले साल केंद्र में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनेगी तो पूरे देश में जाति आधारित गणना होगी। ताकि हरेक समाज को उसकी संख्या के हिसाब से संसाधनों में हिस्सा मिल सके। बीजेपी की अनेकों साजिशों कानूनी अड़चनों और तमाम षड्यंत्र के बावजूद बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे को रिलीज किया।

By Arun AsheshEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Bihar caste census: केंद्र में I.N.D.I.A की सरकार बनी तो देश में होगी में होगी जाति आधारित गणना

राज्य ब्यूरो, पटना: राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने दावा किया है कि अगले साल केंद्र में विपक्षी गठबंधन की सरकार बनेगी तो पूरे देश में जाति आधारित गणना होगी। ताकि हरेक समाज को उसकी संख्या के हिसाब से संसाधनों में हिस्सा मिल सके।

इस गणना से गरीबों और समाज के वंचित तबके को काफी लाभ मिलेगा। उनका सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। इस मामले में बिहार देश के सामने उदाहरण प्रस्तुत करेगा। उन्होंने बिहार सरकार से आग्रह किया कि वह गणना के आधार पर विकास की नीति बनाए।

लैंड फॉर जॉब मामले में कोर्ट में हाजिर होने के बाद बुधवार को नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रसाद ने कहा कि वे सीबीआइ जैसी एजेंसियों की कार्रवाई से कतई नहीं डरते। इसलिए कि कोई अपराध नहीं किया है। कोर्ट में तो सुनवाई होती ही रहती है।

गांधी जयंती पर बोली थी ये बात

बता दें, गांधी जयंती के मौके पर उन्होंने ट्वीट किया था कि  इस ऐतिहासिक क्षण के हम सभी साक्षी बने हैं। बीजेपी की अनेकों साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम षड्यंत्र के बावजूद बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे को रिलीज किया।

लालू यादव ने आगे लिखा कि ये आंकड़ें वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास के लिए समग्र योजना बनाने एवं हाशिए के समूहों को आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए नजीर पेश करेंगे।

यह भी पढें- लखीसराय से जुड़े सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक गिरोह के तार, मास्‍टरमाइंड के करीबी ने किए चौंकाने वाले खुलासे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर